Advertisment

Nageshwar Mahadev Temple: नूंह के नागेश्वर महादेव मंदिर से निकली ब्रजमंडल यात्रा, संतों का मुस्लिम समाज ने किया स्वागत

Nageshwar Mahadev Temple: साधू संतो की यात्रा का मुस्लिम समुदाय ने आज जिस तरह से स्वागत किया उसकी हर ओर प्रशंसा हो रही है. पिछले साल इसी जगह पर हिंसा के कारण 6 लोगों की जान गयी थी.

author-image
Inna Khosla
New Update
nageshwar mahadev temple of nuh muslim community welcomed the saints

Nageshwar Mahadev Temple: ( Photo Credit : News Nation)

Nageshwar Mahadev Temple: नूंह के नागेश्वर महादेव मंदिर, जिसे नलहरेश्वर महादेव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, हरियाणा राज्य के नूंह जिले में स्थित एक प्राचीन और प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है. इस बार हिन्दू संगठन के पदाधिकारियों के अलावा कई साधु-संतों ने आज बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा में हिस्सा लिया. हर साल की तरफ इस बार भी सावन के महीने में बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली गयी. इस यात्रा में हरिद्वार से गंगाजल ला कर हरियाणा के नूंह, पुन्हाना और फ़िरोज़पुर झिरका के मंदिरों में अभिषेक किया जाता है. पिछले साल सावन के महीने में निकलने वाली इस यात्रा पर मेवात क्षेत्र में मुस्लिम भीड़ ने हमला किया था, जिसमें 6 लोगों की जान भी चली गई थी. यह यात्रा 1 दिन की है, यात्रा के दौरान महाभारत कालीन नल्हड़ शिव मंदिर, फ़िरोज़पुर झिरका के झीर महादेव मंदिर और पुन्हाना के राधा कृष्ण शृंगार मंदिर में जलाभिषेक किया जाएगा.

Advertisment

नूंह के नागेश्वर महादेव मंदिर से इस साल जो ब्रजमंडल यात्रा निकली, उसमे संतों का मुस्लिम समाज ने जोरशोर से स्वागत किया. साधू-संतों पर फूलों की वर्षा की गई. बाइकों,बसों और कारों से सवार होकर निकले भक्तों ने जय जय भोलेनाथ के नारे भी लगाए. जिस चौक पर पिछले साल हिंसा हुई थी वहीं पर हिंदू मुस्लिम एकता के आज नारे लगाए गए. मुस्लिम समाज के लोग बोले पिछले साल असामाजिक तत्वों ने हिंसा की थी. इस साल माहौल बहुत अच्छा है. भविष्य में भी यह गंगा जमुना तहजीब मेवात का नाम रोशन करेगी. हिंदू संतो ने भी मुस्लिम समुदाय के इस कदम की सराहना करते हुए पिछले साल की घटना की भूलने की हिदायत दी.

नूंह के नागेश्वर महादेव मंदिर नूंह शहर से लगभग 30 किलोमीटर दूर फिरोजपुर झिरका में स्थित है. मंदिर स्वयंभू (स्वयं प्रकट) शिवलिंग के लिए प्रसिद्ध है. माना जाता है कि भगवान शिव ने यहां तपस्या करने वाले ऋषियों को दर्शन दिए थे. सावन के महीने में यहां भारी संख्या में लोग पूजा करने आते हैं. मान्यता है कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं. यात्रा के दौरान श्रद्धालु भक्ति गीत गाते हैं और भगवान शिव के जयकारे लगाते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Sawan 2024 Brajmandal Yatra Nageshwar Mahadev Temple Jalabhishek shiv mandir
Advertisment
Advertisment