Advertisment

Basant Panchami 2024: वसंत पंचमी पर घर ले आएं ये चीजें, होगी तरक्की और बरकत

Basant Panchami 2024: वसंत पंचमी के दिन कुछ विशेष चीजें खरीदने से आपको गुड लक मिल सकता है. यहां कुछ ऐसी चीजों की सूची दी गई है जो आप इस दिन खरीद सकते हैं

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Basant Panchami 2024

Basant Panchami 2024( Photo Credit : News Nation)

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी, हिन्दू कैलेंडर के अनुसार फरवरी-मार्च के बीच मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन वसंत ऋतु का आगमन होता है और सारे देश में सरस्वती पूजा का आयोजन किया जाता है. लोग विद्या, कला, और साहित्य में आराधना करते हैं और सफेद रंग के वस्त्र पहनते हैं. सारस्वती माता की पूजा के साथ ही, बच्चों को अक्षराभ्यास का आरंभ करने का भी शुभ मुहूर्त माना जाता है. वसंत पंचमी ज्ञान, कला और विद्या की देवी मां सरस्वती को समर्पित एक महत्वपूर्ण त्योहार है. यह त्योहार हर साल बसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक है. इस दिन लोग मां सरस्वती की पूजा करते हैं और ज्ञान और विद्या प्राप्ति के लिए उनका आशीर्वाद लेते हैं. वसंत पंचमी के दिन कुछ विशेष चीजें खरीदने से आपको गुड लक मिल सकता है. यहां कुछ ऐसी चीजों की सूची दी गई है जो आप इस दिन खरीद सकते हैं:

Advertisment

पुस्तकें:

वसंत पंचमी ज्ञान और विद्या का त्योहार है. इस दिन पुस्तकें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. आप अपनी रुचि के अनुसार कोई भी पुस्तक खरीद सकते हैं, जैसे कि धार्मिक पुस्तकें, कहानियां, कविताएं, या ज्ञानवर्धक पुस्तकें.

 कलम और दवात:

Advertisment

कलम और दवात ज्ञान और लेखन का प्रतीक हैं. वसंत पंचमी के दिन कलम और दवात खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इससे आपके ज्ञान और लेखन कौशल में वृद्धि होगी.

 पीले कपड़े:

पीला रंग मां सरस्वती का प्रिय रंग है. वसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इससे आपको मां सरस्वती का आशीर्वाद मिलेगा.

Advertisment

 संगीत वाद्ययंत्र:

संगीत कला का एक रूप है. वसंत पंचमी के दिन संगीत वाद्ययंत्र खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इससे आपकी कलात्मक प्रतिभा में वृद्धि होगी.

 फल:

Advertisment

वसंत पंचमी के दिन फल खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है. आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी फल खरीद सकते हैं, जैसे कि केला, सेब, संतरा, या अंगूर.

 मिठाई:

वसंत पंचमी के दिन मिठाई खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है. आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी मिठाई खरीद सकते हैं, जैसे कि लड्डू, बर्फी, या रसगुल्ला.

Advertisment

 दान:

वसंत पंचमी के दिन दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है. आप अपनी क्षमता के अनुसार दान कर सकते हैं. इससे आपको पुण्य मिलेगा और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -24 घंटे में इस समय बोली गई हर बात होती है सच, बस 20 मिनट के लिए जुबान पर बैठती हैं मां सरस्वती

 

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi basant panchami 2024 Religion News basant panchami 2024 date
Advertisment
Advertisment