Advertisment

इस बार बुद्ध पूर्णिमा का दिन है खास, ये चीजें कर देंगे दान तो तुरंत खुल जाएगी किस्मत

बुद्ध पूर्णिमा के दिन दान करना चाहिए क्योंकि यह दिन बहुत शुभ रहने वाला है. ऐसे में हम आपको इस खबर में बताएंगे कि क्या दान करना चाहिए.

author-image
Ravi Prashant
New Update
buddh purnima 2024 jpeg

बुद्ध पूर्णिमा 2024( Photo Credit : Twitter)

बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार बौद्ध धर्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है.इस दिन को वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध जयंती और बुद्ध जन्मोत्सव जैसे कई नामों से जाना जाता है.  इस दिन भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण की स्मृति में एक पवित्र त्योहार है. इस साल 2024 में बुद्ध पूर्णिमा 23 मई यानी कल गुरुवार को पड़ेगी.कल वैशाख मास की पूर्णिमा भी है इसलिए यह दिन बहुत शुभ रहने वाला है. मान्यता है कि वैशाख माह में दान करने का बहुत महत्व होता है. इसलिए इस महीने लोग तरह-तरह के दान करते हैं. ऐसा भी माना जाता है कि कुछ विशेष चीजों का दान करने से घर में ज्ञान की वर्षा होती है और लाभ ही लाभ होता है. सुख-शांति बनी रहती है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि क्या दान करना चाहिए.

Advertisment

ये करना चाहिए दान

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भिक्षुओं और साधुओं को दान देना सबसे पुण्य दान माना जाता है. आप उन्हें भोजन, कपड़े, दवा या अन्य वस्तुएं दान कर सकते हैं

आप अस्पताल जाएं, वहां मरीजों की सेवा करें और उनके लिए कुछ मदद करें. जरूरतमंदों को कुछ दान करें

अगर आप वाकई कुछ करना चाहते हैं तो कुछ पेड़-पौधे लगाएंगे तो इसका असर सीधे तौर पर आपके घर में सभी के बेहतर स्वास्थ्य पर दिखाई देगा

इस समय बहुत गर्मी पड़ रही है. ऐसे मौसम में प्यासे पशु-पक्षियों को पानी पिलाने के लिए कुछ उपाय करें जिससे उनकी प्यास बुझ जाए और जिसके कारण आपको सीधे आशीर्वाद मिलेगा.

अगर आप गौ सेवा करते हैं तो शहर की किसी गौशाला में जाकर गायों को चारा खिलाएं और उनकी देखभाल करने वाले लोगों को कुछ दान करें, इससे आपको खुशी मिलेगी.

आप किसी मंदिर के बाहर जाकर गरीबों को कुछ खाना खिलाएं, जिससे आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी.

गरीबों और भूखे लोगों को अनाज, दाल, चावल, आटा, तेल, मसाले आदि का दान करना महादान माना जाता है. इससे समाज में भूख मिटाने में मदद मिलती है.

इसके अलावा गरीब बच्चों की पढ़ाई में मदद करें, कॉपी और पेन का दान करें.

Advertisment

ये भी पढ़ें- देवी छिन्नमस्ता जयंती कब है, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, पौराणिक कथा और महत्व  

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Buddha Purnima dan Religion News Buddha Purnima Religion Stories
Advertisment
Advertisment