Advertisment

Budhwar Ke Upay: गणपति को प्रसन्न करना है तो बुधवार को करें ये काम, धन-दौलत और खुशियों से भी भर जाएगा घर!

Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है. इस दिन इनकी पूजा करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है. ज्योतिष की मानें तो अगर आप बुधवार को कुछ उपाय कर लेते हैं तो इससे धन संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
lord ganesha.

Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म में बुधवार का दिन गणेश जी की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है. इसके साथ ही इस दिन जगत के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण की भी पूजा के लिए खास होता है. इस दिन उनके निमित्त व्रत भी रखने का विधान है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बुधवार के दिन भगवान गणेश की श्रद्धा भाव से पूजा करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है और धन संबंधी परेशानी भी दूर हो जाती है. इसके अलावा अगर आपकी कुंडली में बुध दोष है तो आपको जीवन में ढेर सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 

ऐसे में कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए ज्योतिष में कई उपाय बताए गए हैं.

Advertisment

दरअसल, बुध ग्रह को ज्योतिष में बुद्धि, व्यापार, संचार और सौभाग्य का कारक माना जाता है.  जब कुंडली में बुध ग्रह कमजोर या अस्त होता है, तो जातक को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  ऐसे में बुध ग्रह से संबंधित उपाय करना शुभ माना जाता है.  खासकर बुधवार का दिन भगवान गणेश और बुध ग्रह के उपायों के लिए सबसे शुभ है. जानिए बुधवार को किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में जो जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता ला सकते हैं. 

भगवान गणेश की पूजा

बुध ग्रह से राहत पाने और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व है.  अगर आप भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस दिन गणपति जी की विधि-विधान से पूजा करें.  पूजा के दौरान भगवान गणेश को पीले चंदन से तिलक लगाएं और इस तिलक को अपने माथे पर भी लगाएं. इससे भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कार्यों में आ रही रुकावटें दूर होने लगती हैं. 

Advertisment

मां दुर्गा को सोलह श्रृंगार अर्पित करें

अगर कुंडली में बुध ग्रह अस्त हो, तो जातक को शुभ कार्यों में सफलता आसानी से प्राप्त नहीं होती.  ऐसी स्थिति में ज्योतिषीय सलाह के अनुसार, बुधवार के दिन मां दुर्गा को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें.  इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है और कार्यों में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं. 

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

Advertisment

यदि आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और धन संबंधी समस्याएं चल रही हैं, तो बुधवार के दिन भगवान गणेश को दूर्वा और मोदक अर्पित करें.  ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय को करने से बिगड़े काम बनने लगते हैं और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. 

श्रीकृष्ण और गौ माता की पूजा

बुधवार के दिन भगवान श्रीकृष्ण और गौ माता की पूजा का भी विशेष महत्व है.  श्रीकृष्ण को गाय अत्यंत प्रिय हैं, इसलिए इस दिन गौ माता को हरा चारा खिलाने से सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है.  इस उपाय को करने से भगवान श्रीकृष्ण की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में शांति और समृद्धि बनी रहती है. 

Advertisment

हरी मूंग की दाल का दान 

बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल का दान करना बहुत शुभ माना जाता है.  इसके साथ ही परिवार के साथ हरी मूंग की दाल का सेवन करना भी लाभकारी होता है. यह उपाय कुंडली में बुध की स्थिति को मजबूत करता है और भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. वहीं,  शिवलिंग पर हरी मूंग अर्पित करने से भी विशेष लाभ होता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

 

 

 

budhwar Bhagwan Ganesh Religion News in Hindi budhwar ke upay totke Religion Religion News Budhwar Ke Upay budhwar achuk upay budhwar din ke upay budhwar ganesh ji puja rules Budhwar Ke Upay hindi budhwar dhan prapti achuk upay Budhwar astro remedies
Advertisment
Advertisment