Advertisment

Chaitra Month 2024: हिंदू धर्म में चैत्र मास का क्या महत्व है, इस महीने जरूर करें ये 5 बड़े काम

Chaitra Month 2024: चैत्र नवरात्रि हिंदू धर्म में विशेष रूप से देवी दुर्गा के भक्तों के बीच महत्वपूर्ण महत्व रखती है. यह चैत्र के हिंदू चंद्र महीने के दौरान मनाया जाता है, जो आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मार्च या अप्रैल में पड़ता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Chaitra Month 2024 importance

Chaitra Month 2024( Photo Credit : News nation)

Chaitra Month 2024: चैत्र महीना हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण महीनों में से एक है. यह हिंदू नव वर्ष का पहला महीना भी है. इस महीने में कई महत्वपूर्ण त्योहार मनाए जाते हैं. चैत्र महीना वसंत ऋतु का पहला महीना भी है. यह प्रकृति के जागरण का प्रतीक है. चैत्र महीने को शुभ कार्यों के लिए भी माना जाता है. इस महीने में लोग विवाह, गृह प्रवेश, और अन्य शुभ कार्य करते हैं. धार्मिक लोग इस महीने में प्रतिदिन गंगा स्नान करना बहुत पुण्यदायी मानते हैं.  गरीबों को दान करना, या किसी धार्मिक संस्थान में दान करने का कई गुना फल मिलता है. चैत्र महीने में कई महत्वपूर्ण व्रत रखे जाते हैं, जिनमें राम नवमी व्रत, हनुमान जयंती व्रत, और चैत्र नवरात्रि व्रत शामिल हैं. ये महीना देवी-देवताओं की पूजा के लिए सबसे शुभ होता है. भगवान राम, भगवान हनुमान, और माता दुर्गा की खासकर इस महीने में पूजा की जाती है. यह एक नई शुरुआत, प्रकृति के जागरण, और धार्मिक त्योहारों का प्रतीक है. 

Advertisment

चैत्र के महीने में ये 5 उपाय जरूर करें:

1. स्नान करते समय गंगाजल का उपयोग करें: चैत्र महीने में स्नान करते समय गंगाजल का उपयोग करने से शरीर और मन शुद्ध होता है.

2. सूर्य देव की पूजा करें: चैत्र महीने में सूर्य देव की पूजा करने से स्वास्थ्य और धन-संपत्ति में वृद्धि होती है.

Advertisment

3. दान करें: चैत्र महीने में दान करने से पुण्य प्राप्त होता है. आप गरीबों को दान कर सकते हैं, या किसी धार्मिक संस्थान में दान कर सकते हैं.

4. व्रत रखें: चैत्र महीने में कई महत्वपूर्ण व्रत रखे जाते हैं, जैसे कि राम नवमी व्रत, हनुमान जयंती व्रत और चैत्र नवरात्रि व्रत. व्रत रखने से मन की शांति और आत्मबल में वृद्धि होती है.

5. मंत्र जाप करें: चैत्र महीने में मंत्र जाप करने से आध्यात्मिक उन्नति होती है. आप "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का 108 बार जाप कर सकते हैं.

Advertisment

इन उपायों के लाभ: चैत्र महीने में किए जाने वाले उपायों से स्वास्थ्य में सुधार होता है. धन-संपत्ति में वृद्धि होती है. मन की शांति और आत्मबल में वृद्धि होती है और चैत्र महीने में किए जाने वाले उपायों से आध्यात्मिक उन्नति भी होती है. इन उपायों का प्रभाव व्यक्ति की आस्था और विश्वास पर निर्भर करता है. चैत्र महीने में किए जाने वाले उपायों को करने से पहले किसी ज्योतिषी की सलाह भी ले सकते हैं. 

Also Read: Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को है सूर्य ग्रहण, ये उपाय आपको कराएंगे अचानक धनलाभ

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News chaitra month 2024 chaitra navratri Chaitra Month fasts chaitra month festivals 2024 Chaitra Purnima Chaitra Month Chaitra Navratri importance Chaitra Month’s
Advertisment
Advertisment