Advertisment

Chaitra Navratri 2024 Day 4: आज शुभ मुहूर्त में ऐसे करें माता कूष्मांडा की पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

Chaitra Navratri 2024 Day 4: मां कुष्मांडा देवी नवदुर्गा का चौथा स्वरूप हैं. इनका स्वरूप अत्यंत भव्य एवं दिव्य होता है. आइए जानते हैं उनकी पूजा विधि और महत्व.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Maa kushmanda puja vidhi and significance

Maa kushmanda puja vidhi and significance( Photo Credit : social media)

Chaitra Navratri 2024 Day 4:चैत्र नवरात्रि 2024 में चौथे नवरात्रि के दिन माता कूष्मांडा की पूजा अगर शुभ मुहूर्त में करते हैं आपको इसका फल भी अवश्य मिलता है. आज नवरात्रि का चौथा दिन है. चौथे नवरात्रि को माता कूष्मांडा की पूजा का अत्यंत महत्व माना जाता है. कूष्मांडा देवी को चौथे दिन की नवरात्रि में पूजने से व्यक्ति को धन, समृद्धि, सुख, और सफलता की प्राप्ति होती है. माता कूष्मांडा को घुंघरूओं वाली माँ के रूप में जाना जाता है, जो संसार के समस्त दुखों को दूर करने की क्षमता रखती हैं. कूष्मांडा की पूजा में बेल पत्र, बेल फल, खीर, मिठाई, और अन्य विभिन्न प्रकार के प्रसाद का उपयोग किया जाता है. भक्त उन्हें ध्यान में लाते हैं और उनके चरणों की पूजा करते हैं. कूष्मांडा देवी की पूजा से अनेक संकटों का नाश होता है और भक्त के जीवन में स्थिरता आती है. इसके साथ ही, यह पूजा व्यक्ति को आध्यात्मिक उन्नति की ओर ले जाती है और उन्हें माँ कूष्मांडा के आशीर्वाद से प्रेरित करती है. इसलिए, चौथे नवरात्रि को माता कूष्मांडा की पूजा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है.

Advertisment

आज पूजा का शुभ मुहूर्त

अभिषेक सुबह 11:15 बजे से 12:04 बजे तक

पूजा दोपहर 12:04 बजे से 1:53 बजे तक

माता कूष्मांडा की पूजा की सामग्री

Advertisment

कलश

मिट्टी

अनाज

जल

सुपारी

लाल रंग का कपड़ा

मौली

धूप

दीप

कपूर

नारियल

फल

मिठाई

पान

सुपारी

लाल फूल

घी

कुमकुम

हल्दी

माता कूष्मांडा की पूजा विधि

कलश पर धूप, दीप, कपूर, नारियल, फल, मिठाई, पान, सुपारी और लाल फूल अर्पित करें. कलश को जल, दूध, दही और घी से अभिषेक करें. माता कूष्मांडा की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें. प्रतिमा को लाल रंग का कपड़ा पहनाएं और उन्हें कुमकुम और हल्दी लगाएं. फूल, फल, मिठाई, पान, सुपारी और लाल फूल अर्पित करें. धूप, दीप और कपूर जलाएं. "ॐ ऐं ह्रीं क्लीं कुष्मांडा देवीयै नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें. मां कूष्मांडा की आरती करें. मां कूष्मांडा को भोग लगाएं. अंत में, प्रसाद वितरित करें और नवरात्रि व्रत का पालन करने का संकल्प लें.

Advertisment

पूजा करते समय स्वच्छ और पवित्र वस्त्र पहनें. पूजा स्थल को स्वच्छ रखें. मन को एकाग्र रखें. मां कूष्मांडा का ध्यान करें और उनसे अपनी मनोकामना व्यक्त करें. नवरात्रि व्रत के दौरान नॉनवेज, शराब और अश्लील शब्दों का सेवन न करें. 

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: Ram Navami Upay 2024: रामनवमी के दिन अपनाएं ये कुछ ज्योतिषी उपाय, हमेशा बनी रहेगी प्रभु राम की कृपा

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News navratri-2024 chaitra navratri chaitra navratri 2024 date chaitra navratri 2024 Chaitra Navratri 2024 Day 4
Advertisment
Advertisment