Advertisment

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि में जानें, घोड़े पर सवार मां दुर्गा का महत्व और लाभ

Chaitra Navratri 2024:  चैत्र नवरात्रि 2024 एक शानदार अवसर है जब भक्त आस्था और भक्ति से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं. घोड़े पर सवार होने का महत्वपूर्ण संकेत है जो भक्तों को शक्ति और साहस प्रदान करता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
chaitra navratri 2024 maa durga riding on horse

Chaitra Navratri 2024( Photo Credit : News Nation)

Chaitra Navratri 2024:  चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 17 अप्रैल 2024 तक चलेगी. इन नौ दिनों में भक्त माँ दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं. भक्त व्रत भी रखते हैं और माँ दुर्गा से अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने की प्रार्थना करते हैं. माँ दुर्गा का घोड़े पर सवार होना एक शुभ संकेत है. यह दर्शाता है कि माँ दुर्गा हमेशा अपने भक्तों की रक्षा करने के लिए तैयार हैं. चैत्र नवरात्रि 2024 में माँ दुर्गा की पूजा-अर्चना करके आप उनके आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisment

मां दुर्गा का वाहन: चैत्र नवरात्रि 2024 में मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएंगी. शास्त्रों में इसे "छत्रभंगे स्तुरंगम" कहा जाता है. मां दुर्गा के नौ दिनों के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. मां दुर्गा के घोड़े पर सवार होने का विशेष महत्व होता है. घोड़ा शक्ति, गति और साहस का प्रतीक है. यह दर्शाता है कि मां दुर्गा सभी बुराइयों पर विजय प्राप्त करने के लिए तैयार हैं. यह भक्तों को भी साहसी और शक्तिशाली बनने के लिए प्रेरित करता है. 

घोड़े पर सवार होने के लाभ: मां दुर्गा के घोड़े पर सवार होने से भक्तों को कई लाभ मिलते हैं. भक्तों को शक्ति, साहस और आत्मविश्वास प्रदान करती हैं. माता अपने भक्तों की रक्षा करती हैं और उन्हें सभी बुराइयों से बचाती हैं. हर मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.

चैत्र नवरात्रि के ज्योतिष उपाय:

कलश स्थापना: नवरात्रि के पहले दिन, कलश स्थापना करना शुभ माना जाता है. कलश देवी दुर्गा का प्रतीक है और इसे घर में स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

मां दुर्गा की पूजा: नवरात्रि के दौरान, मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. प्रत्येक दिन, एक विशेष देवी की पूजा की जाती है और उन्हें भोग लगाया जाता है.

व्रत रखना: नवरात्रि के दौरान व्रत रखना एक पुण्य कार्य माना जाता है. व्रत रखने से मन शांत होता है और भक्ति भाव बढ़ता है.

जप और ध्यान: नवरात्रि के दौरान, देवी दुर्गा के मंत्रों का जप और ध्यान करना बहुत लाभदायक होता है. इससे मन को शांति मिलती है और एकाग्रता बढ़ती है.

दान-पुण्य: नवरात्रि के दौरान दान-पुण्य करना बहुत पुण्य कार्य माना जाता है. गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने से देवी दुर्गा प्रसन्न होती हैं.

ज्योतिष उपाय: अपनी जन्मकुंडली के अनुसार, आप कुछ विशेष ज्योतिष उपाय भी कर सकते हैं. इन उपायों से आपके जीवन में आने वाली बाधाएं दूर हो सकती हैं और सफलता प्राप्त हो सकती है.

Advertisment

सभी उपाय शुद्ध मन और भक्ति भाव से करें. किसी भी उपाय को करने से पहले ज्योतिषी से सलाह ले सकते हैं. उपाय करते समय सभी नियमों का पालन करें. चैत्र नवरात्रि देवी दुर्गा की शक्ति और अनुग्रह प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण समय है. ज्योतिष उपायों से आप देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sukhrawar Upay: शुक्रवार के दिन ऐसे करें पूजा, शुरू हो जाएगी धनवर्षा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Chaitra Navratri pujan vidhi Religion Religion News Maa Durga chaitra navratri chaitra navratri 2024
Advertisment