logo-image
लोकसभा चुनाव

Chanakya Niti: खूब कमाने के बाद भी इन लोगों के पास नहीं टिकता है पैसा, इनका घर छोड़कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी!

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कभी भी ऐसे लोगों के पास धन नहीं टिकता और मां लक्ष्मी खूद इनका घर छोड़कर चली जाती हैं.

Updated on: 04 Jul 2024, 11:35 PM

नई दिल्ली:

Chanakya Niti: हर कोई चाहता है कि उसके पास खूब सारा धन हो और इसी धन को पाने के लिए व्यक्ति अपनी सारी जिंदगी बिता देता है. पैसा कमाना एक अलग बात है और पैसे की बचत करना दूसरी बात. जो व्यक्ति कमाने के साथ-साथ पैसे का सही इस्तेमाल कर सके, वहीं व्यक्ति धनी बन सकता है.  बात पैसों की हो तो आचार्य चाणक्य का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं सकता. चाणक्य जिनका असली नाम कौटिल्य था, अर्थशास्त्र के पिता कहे जाते हैं और उनकी चाणक्य नीति आज पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.  ऐसे में आइए जानते हैं कि चाणक्य नीति के अनुसार कैसे लोगों के पास कभी धन नहीं टिकता. 

1. दिखावा करने वाले 

भले ही व्यक्ति के पास कितना भी धन क्यों न हो. लेकिन उसे दिखावा कभी नहीं करना चाहिए. ये एक गलत बात के साथ-साथ गलत आदत भी है. जिसे दिखावे की जिंदगी जीने की आदत लग जाती है, वह हमेशा धन की फिजूलखर्ची करते हैं. ऐसे में दिखावा करने वाले लोगों के पास धन की कमी होने लग जाती है. इसलिए हमेशा अपने पैसों का सही इस्तेमाल ही करना चाहिए. 

2.  फिजूलखर्ची 

जो लोग जरूरत से ज्यादा खर्च करते हैं और बिना किसी बात के फिजूलखर्ची करते हैं.  उनके पास भी कभी धन नहीं टिकता. चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे लोग हमेशा धन की तंगी महसूस करते रहते हैं. हमें पैसा वहीं खर्च करना चाहिए, जहां उसकी सही में जरूरत हो. 

3. खरीददारी करने वाले लोग 

जिन लोगों को जरूरत से ज्यादा खरीदारी करने की आदत हो, वे भी अपने धन को कभी बचाकर नहीं रख सकते. चाणक्य ऐसे लोगों को बिल्कुल गलत मानते हैं. अपने धन को हमेशा संभालकर रखना चाहिए. इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए कि धन कभी भी टिक कर नहीं रह सकता. इसलिए उसे जरूरत पड़ने पर ही खर्च करना चाहिए. 

4. नशे की आदत 

नशे की आदत इतनी गंदी होती है कि इंसान को कहीं का नहीं छोड़ती. वहीं जो लोग नशे की आदत में फंस जाते हैं उन्हें हमेशा धन की कमी रहती है. क्योंकि ऐसे लोग नशे का सेवन करने के लिए धन का गलत इस्तेमाल करते हैं. 

5. लालची लोग 

जिन लोगों में लालच की प्रवृत्ति हो, ऐसे लोग भी कभी धनी नहीं हो सकते. चाणक्य नीति में इस बात का जिक्र मिलता है कि लालची लोग किसी भी हद तक चले जाते हैं जिसका भुगतान उन्हें करना पड़ता है. इसलिए हमेशा लालच से बचना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)