Advertisment

Chanakya Niti: पति की इन आदतों पर परदा डालना पत्नी के लिए बन जाता है परेशानी का सबब

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में वैवाहिक जीवन को लेकर भी कुछ गंभीर संकेत दिए हैं. इसी कड़ी में आज हम जानेंगे कि पति की ऐसी कौन सी आदतें हैं जिन्हें पत्नियां छिपाती हैं और बाद में उनकी यही गलती जीवन भर के लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं.

author-image
Gaveshna Sharma
New Update
Chanakya Niti

पति की इन आदतों पर परदा डालना पत्नी के लिए बन जाता है परेशानी का सबब ( Photo Credit : Social Media)

Chanakya Niti: इस बात में कोई दोराय नहीं कि चाणक्य नीति का अनुसरण न सिर्फ जीवन में सफलता का मार्ग खोल सकता है बल्कि आपको कई गंभीर परिस्थितियों से भी बाहर निकलने में मदद कर सकता है. चाणक्य नीति में लिखी हर एक बात को अगर शांत मन और बुद्धि से समझा जाए तो जीवन की हर परेशानी को हल किया जा सकता है. चाणक्य नीति में आम जीवन से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया गया है. वहीं, आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में वैवाहिक जीवन को लेकर भी कुछ गंभीर संकेत दिए हैं. इसी कड़ी में आज हम जानेंगे कि पति की ऐसी कौन सी आदतें हैं जिन्हें पत्नियां छिपाती हैं और बाद में उनकी यही गलती जीवन भर के लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Auspicious Tree Benefits: इन पेड़ों में बसते हैं भगवान, मिलता है अखंड मनवांछित वरदान

सत्य छुपाना 

चाणक्य नीति कहती है कि जो पत्नी अपने पति द्वारा झूट बोलने की आदत को अपने घरवालों से छुपाती हैं उन्हें आजीवन पछताना पड़ता है. यही झूठ बोलने की आदत पूरे परिवार पर संकट ले आती है. यहां कि परिवार के मध्य अविश्वास पनपने लगता है. 

पत्नी पर शंका 

पति द्वारा पत्नी पर शक कोई आम बात नहीं. ऐसे में कभी भी किसी महिला को अपने पति की शक करने की आदत को घरवालों या समाज से छिपाना नहीं चाहिए. शक एक लाइलाज बीमारी है जो व्यक्ति को शैतान बना देती है. इस स्थिति में महिलाएं आगे चलकर हिंसा का भी शिकार हो सकती हैं. 

Advertisment

जरूरत से ज्यादा शोक 

गुस्सा आना स्वभाविक है लेकिन अगर ये गुस्सा हद पार करने लगे या भयंकर रूप धारण करने लगे तो ये एक गंभीर संकेत हो सकता है महिलाओं के मुसीबत में पड़ने या हिंसा का शिकार होने का. ऐसे में महिलाओं को अपने पति के अत्यधिक गुस्से को न तो सहन करना चाहिए और न ही इस बुरी आदत को परिवार से छिपाना चाहिए.  

दूसरी औरतों के संपर्क में रहना 

चाणक्य नीति के अनुसार, पति पर विश्वास करना रिश्ते को मजबूती प्रदान करता है. लेकिन अगर पति की आदत अपनी पत्नी को छोड़ दूसरी महिलाओं से संपर्क बढ़ाने की है तो ऐसे में महिलाओं को इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और न ही किसी से छिपाना चाहिए, नहीं तो शादी टूटने का खतरा मंडराने लगता है. 

Chanakya Niti चाणक्य नीति
Advertisment
Advertisment