Advertisment

Chanakya Niti: अगर जीवन में होना है कामयाब, तो इन 5 लोगों को तुरंत कह दें बाय; वरना...

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने बताया है कि सफल होने के लिए हमें कैसे लोगों से दूर रहना चाहिए. तो चलिए जानते हैं चाणक्य के अनुसार, सफलता पाने के लिए किन लोगों से खूद को दूर रखना चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Chanakya Niti

Chanakya Niti: हर व्यक्ति चाहता है कि वो अपने जीवन में सफल हो.  इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है, लेकिन सफलता नहीं मिल पाती. सफलता का शिखर चढ़ने के लिए कई बार गिरना पड़ता है. इतना ही नहीं, हमारी सफलता के लिए हमारे आसपास के लोगों का भी बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है. कई बार हम ऐसे लोगों के साथ रहने लग जाते हैं जो हमारी सफलता में बाधा बन जाते हैं. अर्थशास्त्र के महान पिता चाणक्य को कौन नहीं जानता. चाणक्य की नीतियां समाज का मार्गदर्शन करने में आज भी अहम भूमिका निभाती है. चाणक्य ने सफल होने के कई सूत्र बताए हैं. इन्हीं में से एक चाणक्य ने ये बताया है कि सफल होने के लिए हमें कैसे लोगों से दूर रहना चाहिए. तो चलिए जानते हैं चाणक्य के अनुसार, सफल होने के लिए हमें कैसे लोगों को खूद से दूर रखना चाहिए. 

Advertisment

सफलता पाना है तो इन 5 लोगों को खूद से रखें दूर

 

1. लालची लोगों से रहें दूर 

महान ज्ञानी चाणक्य कह्ते हैं कि लालची लोग समाज में कीड़े की तरह होते हैं, जो लोगों को कुतर कर खा जाते हैं. ऐसे लोग किसी के भी सगे नहीं होते. इसलिए इनसे हमेशा दूरी बनाए रखने में ही भलाई है. चाणक्य कह्ते हैं कि लालची लोगों के साथ कभी भी दोस्ती नहीं करनी चाहिए. ऐसे लोग दूसरों को सफल नहीं होने देते. 

2. ज्यादा गुस्सैल लोगों से रहें दूर

चाणक्य कहते हैं कि जो लोग छोटी-छोटी बातों पर क्रोध की अग्नि में जलने लगते हैं और बड़े गुस्सैल होते हैं, तो ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए. क्योंकि गुस्सैल लोग हमेशा तनाव जैसा माहौल बना कर रखते हैं, जिससे आपकी मानसिक स्थिति बिगड़ जाती है. ऐसे में फिर सफलता प्राप्त करने के भी कई दिक्कतें आती हैं. 

 3. जलने वाले लोग 

जो लोग दूसरों की तरक्की से जलते हैं, वे कभी भी किसी के सगे नहीं बन सकते. इसलिए चाणक्य ने भी अपनी नीतियों में कहा है कि ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बना कर रखनी चाहिए. ये लोग आपको कभी भी सफल नहीं होने दे सकते और अगर होंगे भी तो ये आपके सफ़लता पर हमेशा आपसे जलेंगे. 

4. झूठे बोलने वाले लोगों से रहें दूर

जो लोग हर छोटे बड़े काम में झूठ का सहारा लेते हैं, वे आपके साथ भी कई तरह से खेल सकते हैं. इसलिए चाणक्य जी कहते हैं कि झूठे लोगों को कभी भी अपने पास न रखें और उनसे हमेशा दूरी बनाकर ही रखें. 

5. आलसी लोग

Advertisment

आलस्य इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है. जो लोग आलस को अपना साथी बना लेते हैं वे कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते और न ही अपने साथियों को सफल होने देते हैं. इसलिए चाणक्य के अनुसार आलसी लोगों से भी दूर ही रहना चाहिए. क्योंकि उनकी ये आदत आपकी सफलता में भी बाधा डाल सकती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

विवादों से दूर रहते हैं इस दिन जन्मे बच्चे, भावनाओं को समझने में होते हैं माहिर

Shakun Apshakun: शरीर के इस हिस्से पर हैं बाल, तो जरूर मिलेगा तगड़ा माल

Premanand Maharaj: प्रेमानंद महाराज की बातें सुनकर पति-पत्नी का रिश्ता हो जाएगा अटूट

Vastu Tips: बस घर की इस दिशा में रख लें ये 4 चीजें; दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी, होगा महालाभ!

 

Acharya chanakya niti gyan Religion News in Hindi Chanakya Niti Religion News Acharya Chanakya niti Chanakya Niti about life
Advertisment
Advertisment