Advertisment

Chanakya Niti: दूसरों के साथ कभी भी शेयर न करें ये 4 बातें, वरना लाइफ टाइम होगा पछतावा

Chanakya Niti: आज भी आचार्य चाणक्य के सिद्धांत बेहद महत्व रखते हैं। चाणक्य जी का कहना था कि व्यक्ति के जीवन में कुछ ऐसी बातें होती हैं जिन्हें कभी भी दूसरों के साथ शेयर नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें ही नुकसान पहुंच सकता है.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Chanakya Niti

Chanakya Niti( Photo Credit : NEWS NATION)

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य अपनी बुद्धि, शिक्षाओं और नीतियों की वजह से आज भी प्रसिद्ध हैं. ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति उनकी नीति को अपनाता है वह अपने जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखता और जीवन में बड़ी सफलता हासिल करता है. उन्होंने अपनी नीति में पैसे, सेहत, बिजनेस, दांपत्‍य जीवन आदि से जुड़े कई चीजों के बारे में काफी विस्तार से बताया है. उनके सिद्धांत आज भी बेहद महत्व रखते हैं. उनका मानना ​​था कि व्यक्ति के जीवन में कुछ ऐसी बातें होती है जिन्हें कभी भी दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहिए. इन बातों को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए क्योंकि इससे खुद को नुकसान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं वो कौन सी बाते हैं जिसे हमेशा दूसरों से छिपाकर रखनी चाहिए.

Advertisment

कभी भी किसी के साथ शेयर न करें ये बातें

1. वैवाहिक जीवन के बारे में

वैवाहिक जीवन में कई पहलू शामिल होते हैं जिनमें पति-पत्नी के बीच प्यार, केयर से लेकर कभी-कभार अनबन तक शामिल हैं. वहीं कई बातें काफी गुप्त होती हैं, ऐसे में अगर आप अपने वैवाहिक जीवन से जुड़ी बातें किसी तीसरे व्यक्ति के साथ शेयर करेंगे तो इससे आप दोनों को ही नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. यहां तक की कई लोग मजाक भी बना सकते हैं. 

Advertisment

2. गुप्त दान

आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को गुरु ने कोई विशेष मंत्र या विद्या सौंपी है तो उसे इस बात किसी दूसरे को नहीं बताना चाहिए. यूं तो दान करना पुण्य का काम माना जाता है लेकिन कभी भी दान-पुण्य का जिक्र दूसरों के सामने नहीं करना चाहिए. 

3. अपनी उम्र के बारे में

Advertisment

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कभी भी किसी को अपनी उम्र के बारे में नहीं बताना चाहिए और अपनी उम्र हमेशा छिपाकर ही रखनी चाहिए. क्योंकि इससे आपके दुश्मन फायदा उठा सकते हैं. 

4. धन-दौलत के बारे में

आचार्य चाणक्य के अनुसार, धन-दौलत और अपनी कमाई के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए. अपनी कमाई हमेशा छुपाकर ही रखनी चाहिए, क्योंकि इससे लोग आपके नुकसान पहुंचा सकते हैं

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Mangal Dosh Remedies:  मंगलदोष से हैं परेशान तो आज ही करें ये उपाय, नौकरी, व्यापार, शादी सारी बाधाएं होंगी दूर 

Advertisment

Hanuman Chalisa: तुलसीदास ने जेल में कैसे की थी हनुमान चालीसा की रचना

नींद नहीं आती, लघु व्यास संहिता या संप्रति संहिता जैसे शास्त्रों से जानें सोना क्यों है जरूरी

Source : News Nation Bureau

Chanakya Niti Hindi Religion News in Hindi Chanakya Niti
Advertisment
Advertisment