Advertisment

Chanakya Niti Tips: मां-बाप गलती से भी बच्चों के सामने न करें ये 3 काम, वरना बच्चों को बिगड़ते नहीं लगेगी देर

Chanakya Niti Tips: आचार्य चाणक्य के अनुसार, मां-बाप की कुछ आदतें ही बच्चों के व्यवहार को बिगाड़ने का कारण बन जाती हैं. इन्हें इन आदतों को आज ही बदल लेना चाहिए ताकि बच्चों पर इसका नकारात्मक असर न पड़े.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Chanakya Niti Tips

Chanakya Niti Tips: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छे संस्कार सीखें और बड़े होकर उनका नाम रोशन करें.  इसके लिए वे कड़ी मेहनत भी करते हैं, लेकिन आचार्य चाणक्य के अनुसार कई बार मां-बाप की कुछ आदतें ही बच्चों के व्यवहार को बिगाड़ने का कारण बन जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में, जिन्हें आज ही बदल लेना चाहिए ताकि बच्चों पर इसका नकारात्मक असर न पड़े. 

Advertisment

कड़वी भाषा का प्रयोग

बच्चों के सामने कभी भी कड़वी या अभद्र भाषा का प्रयोग नहीं करना चाहिए. क्योंकि बच्चे वही सीखते हैं जो वे अपने माता-पिता को करते हुए देखते हैं.  यदि मां-बाप की वाणी मधुर होगी, तो बच्चे भी मधुरभाषी बनेंगे।. 

झूठ बोलने की आदत

अगर माता-पिता हमेशा झूठ बोलते हैं, तो यह आदत बच्चों में भी आ सकती है. यह उनके भविष्य को खराब कर सकती है.  इसलिए, चाणक्य के अनुसार, माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चों के सामने सच्चाई का आदर्श प्रस्तुत करें. 

सम्मान की कमी

अगर माता-पिता अपने बच्चों, परिवार या एक-दूसरे का सम्मान नहीं करते, तो बच्चे भी यही आदतें सीखते हैं.  भविष्य में यह आदत उनके लिए नुकसानदायक हो सकती है.  इसलिए, बच्चों को दूसरों का सम्मान करना सिखाएं और खुद भी इस आदत का पालन करें.  

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

chanakya niti angry people Religion News in Hindi Chanakya Niti Religion Religion News chanakya niti about women Acharya Chanakya niti 5 chanakya niti to become rich early Acharya chanakya niti gyan
Advertisment
Advertisment