Advertisment

Chandra Grahan 2020: जानें कब पड़ रहा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

ज्योतिषियों के अनुसार, 30 नवंबर 2020 को होने वाला चंद्र ग्रहण साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा. माना जाता है कि व्यक्ति के जीवन में जब चंद्रमा का असर हो तो विभिन्न परेशानियों से गुजर रहा होता है. हालांकि इससे आपको डरने की जरूरत नहीं है.

author-image
Shailendra Kumar
एडिट
New Update
Chandra Grahan 2020

चंद्रग्रहण नवंबर में पड़ रहा है( Photo Credit : न्यूज नेशन)

Chandra Grahan 2020: चंद्रग्रहण अगले महीने यानी नवंबर में पड़ेगा. यह ग्रणह भारत समेत कई देशों में पड़ेगा. यह चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और रोहणी नक्षत्र में पड़ेगा जिससे इसका प्रभी सभी राशि के व्यक्तियों जीवन में होगा. ज्योतिष के अनुसार, 30 नवंबर 2020 को होने वाला चंद्र ग्रहण साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा. माना जाता है कि व्यक्ति के जीवन में जब चंद्रमा का असर हो तो विभिन्न परेशानियों से गुजर रहा होता है. हालांकि इससे आपको डरने की जरूरत नहीं है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : नीतीश के ताजतिलक की तैयारी के बीच तेजस्वी ही अहम बैठक, गेम पलटने की तैयारी?

ज्योतिषियों के अनुसार हर ग्रहण का एक सूतक काल होता, जिस दौरान ध्यान और मंत्र जाप के अलावा कोई कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता है, लेकिन यह ग्रहण उपच्छाया ग्रहण है तो कोई सूतक काल नहीं होगा. वहीं, यह एक उपच्छाया ग्रहण होगा जिसे आंख से देखा नहीं जा सकेगा. साल का आखिरी ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा जो 14 दिसंबर 2020 को पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : YouTube में आई तकनीकी खराबी, भारत समेत कई देशों के यूजर्स हुए परेशान

Advertisment

चंद्रग्रहण की तिथि और समय

ग्रहण का प्रारम्भ: 30 नवंबर 2020 की दोपहर 1:04 बजे.

ग्रहण का मध्यकाल: 30 नवंबर 2020 की दोपहर 3:13 बजे.

ग्रहण समाप्त :  30 नवंबर 2020 की शाम 5:22 बजे.

Source : News Nation Bureau

चंद्र ग्रहण Lunar Eclipse In Taurus Eclipse Effect On Zodiac Signs November 2020 Lunar Eclipse On 30 November Eclipse 2020 Moon Effect
Advertisment
Advertisment