Advertisment

Chhath Puja 2023: छठ पूजा में इन कामों को करने की गलती बिल्कुल न करें, वरना जीवनभर पड़ेगा पछताना!

Chhath Puja 2023: छठ पूजा के दौरान कुछ कार्य वर्जित रहते हैं. ऐसा माना जाता है कि इन कामों को करने से छठी मैया नाराज हो जाती हैं. तो चलिए जानते हैं इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Chhath Puja 2023

Chhath Puja 2023( Photo Credit : Social Media)

Chhath Puja 2023: पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ पूजा का महापर्व मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इसका काफी महत्व होता है. छठ पूजा का यह त्योहार सूर्य देव को समर्पित है. मुख्य रूप से यह त्योहार उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों में मनाया जाता है. साल 2023 में छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर से हो रही है और इसका समापन 20 नवंबर को होगा. चार दिनों तक चलने वाला यह पर्व सभी हिंदू के लिए बेहद खास होता है. छठ पूजा को लेकर कई सारी मान्यताएं और परंपराएं प्रचलित हैं जिसे आपको जरूर माननी चाहिए. अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो इससे छठी मैया नाराज हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं छठ पूजा के दौरान आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

Advertisment

छठ पूजा में इन कामों को करने की गलती न करें

1. प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग करने से बचें

छठ पूजा के दौरान कभी भी प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. पूजा के दौरान हमेशा मिट्टी के चूल्हे और बर्तनों का ही इस्तेमाल करें. 

2. लहसुन-प्याज से करें परहेज

छठ पूजा के दौरान लहसुन-प्याज सहित मांसाहारी भोजन से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बिना हाथ धोए या नहाए पूजा की किसी भी चीज को न छूएं. 

3. सूर्य देव को अर्घ्य दिए बिना न खाएं

छठ पूजा में सूर्य देव को अर्घ्य दिए बिना कुछ खाना नहीं चाहिए. इसके साथ ही व्रत रखने वाली महिलाएं इस बात का ध्यान रखें कि वह जमीन पर सोएं. 

4. प्रसाद बनाते समय चखने की न करें गलती

अगर आप छठ पूजा प्रसाद बना रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें इसे जूठा न करें. साथ ही प्रसाद बनाने से पहले किसी भी चीज का सेवन न करें. 

Advertisment

5. पुरानी टोकरी का न करें इस्तेमाल

छठ पूजा के दौरान कभी भी पूरानी टोकरी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही इस दौरान किसी के लिए भी गलत शब्द का इस्तेमाल न करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें -

Chhath Puja 2023 Date: छठ पूजा कब है, जानें 4 दिनों के छठ पर्व में किस दिन कब क्या करें

Surya Gochar 2023: 17 नवंबर से सूर्य की तरह चमकने वाली है इनकी किस्मत, धनलाभ के बन रहे जबरदस्त योग

Astro Tips: इन 5 पेड़ों में कलावा बांधते ही बदल जाएगी आपकी किस्मत, खूब होगी धन की बरसात

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi chhath puja 2023 Religion News Chhath Maiya religion news hindi Chhath Puja
Advertisment