logo-image
लोकसभा चुनाव

Chipkali Shubh-Ashubh: क्या आपकी रसोई में भी रहती है छिपकली, जानें ये अच्छा है बुरा 

Chipkali Ke Shubh Ashubh Sanket : छिपकली हर किसी के घर में होती है. कुछ लोग इसे देखकर डर जाते हैं और कुछ इसे इग्नौर करते हैं. लेकिन छिपकली का दिखना कई तरह के संकेत देता है.

Updated on: 01 Jul 2024, 01:30 PM

नई दिल्ली:

Chipkali Shubh-Ashubh: छिपकली को देवी लक्ष्मी का दूत माना जाता है, जो समृद्धि और धन की देवी हैं. घर में छिपकली का दिखना शुभ संकेत माना जाता है, जो आर्थिक लाभ और सफलता का प्रतीक है. इसे ज्ञान और आत्मज्ञान का प्रतीक भी माना जाता है. इसका कारण यह है कि छिपकली अक्सर ऊंचे स्थानों पर रहती है, जो आध्यात्मिक ऊंचाई का प्रतीक है. लेकिन, कुछ मान्यताओं के अनुसार, छिपकली नकारात्मकता और बुरी आत्माओं का प्रतीक भी हो सकती है. खासकर अगर यह घर में मृत पाई जाए तो इसे अशुभ माना जाता है. सौभाग्य, बुद्धि, और सुरक्षा का प्रतीक मानी जाने वाली छिपकली का आपके घर में दिखना कब शुभ और कब अशुभ होता है आइए जानते हैं. 

छिपकली के शुभ-अशुभ संकेत

छिपकली किचन या घर के मंदिर में नजर आए तो यह और भी शुभ माना जाता है. किचन में छिपकली का दिखना रसोई घर में छिपकली का दिखना अच्छा ही माना जाता है. ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है, अच्छा ही होगा और आपको धन लाभ के योग भी बनेंगे. 

अगर छिपकली रोज़ मंदिर में नजर आए तो इसका अर्थ होता है कि आपको जल्द ही कोई शुभ समाचार मिलने का संकेत दे रहा है. 

अगर आपको काली चिपकली नजर आती है तो इसे अलक्ष्मी का संकेत माना जाता है. अलक्ष्मी देवी लक्ष्मी की बहन देवी लक्ष्मी की बड़ी बहन है और इनके आगमन से जीवन में आर्थिक हानि होती है. 

अगर आपको शुक्रवार के दिन अचानक से घर के मंदिर में छिपकली दिख जाए तो इसे शुभ माना जाता है. 

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, मंदिर में मरी हुई छिपकली दिखे तो यह अशुभ होता है. लेकिन, अगर आपको सुबह-सुबह ही छिपकली नजर आ जाए तो यह उन्नति और लाभ का प्रतीक माना जाता है. 

मंदिर के फर्श पर चलती हुई छिपकली देखने का अर्थ होता है कि आपको जल्द ही आर्थिक लाभ हो सकता है. लेकिन, मंदिर के फर्श में मरी हुई छिपकली दिखाई दे तो यह संकेत होता है कि आपको आर्थिक नुकसान होने वाला है. 

वहीं अगर पूजा करने के दौरान छिपकली आपके ऊपर चढ़ जाएं या शरीर पर छिपकली गिर जाए तो माना जाता है कि बहुत जल्दी ही आपकी मनोकामना पूरी होने वाली है. 

दीवाली या अन्य किसी बड़े पर्व पर अचानक से घर के मंदिर में छिपकली नजर आ जाए तो इसे शुभ मानते हैं. दीवाली का पर्व देवी लक्ष्मी को समर्पित होता है और इस दिन अगर आपको उनके प्रतीक के रूप में छिपकली नजर आ जाए तो यह अतिशुभ ही कहलाएगा. वहीं अगर कटी हुई छिपकली या जख्मी छिपकली घर में नजर आए तो ये अशुभ संकेत हो सकता है. इससे घर में कलह और क्लेश बढ़ता है. 

घर में छिपकली दिखना शुभ माना जाता है, खासकर मंदिर और किचन में. छिपकली को देवी लक्ष्मी का रूप माना गया है. अगर छिपकली किचन या मंदिर में दिखे, तो यह धन लाभ और शुभ समाचार का संकेत हो सकता है. वहीं, काली छिपकली को अलक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, जिससे आर्थिक हानि हो सकती है. शुक्रवार के दिन छिपकली दिखना और भी शुभ होता है. दिवाली पर छिपकली दिखना अतिशुभ माना जाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)