Advertisment

Day Wise Eating For Grah Shanti: हर दिन के हिसाब से न खाएं ये चीजें, तो ग्रह होंगे शांत और दूर भागेंगी मुश्किलें

Day Wise Eating For Grah Shanti: आप रोज क्या खाते हैं और क्या नहीं इसका असर भी ग्रहों की दिशा और दशा दोनों पर दिखाई देता है. ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति को दिन के हिसाब से कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

author-image
Gaveshna Sharma
New Update
vegetable

डे वाइज इन चीजों को न खाना आसानी से कर सकता है ग्रहों के क्रोध को शांत( Photo Credit : Social Media, News Nation)

Day Wise Eating For Grah Shanti: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोजाना की दिनचर्या का प्रभाव व्यक्ति के ग्रहों की स्थिति पर पड़ता है. ज्योतिष में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया गया है जिनका पालन करने से आप खुद को ग्रहों के अशुभ परिणामों की चपेट में आने से बचा सकते हैं. इन्हीं में से एक है दिन के हिसाब से खाना. यानी कि, आप रोज क्या खाते हैं और क्या नहीं इसका असर भी ग्रहों की दिशा और दशा दोनों पर दिखाई देता है. ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति को दिन के हिसाब से कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है. तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो चीजें. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Chaturmas 2022 Special Deities For Worship: चतुर्मास के दौरान इन देवी देवताओं की पूजा मानी जाती है विशेष फलदायी, चार महीनों में दिखते हैं अद्भुत चमत्कार

सोमवार 

ज्योतिष के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव के साथ चंद्रमा का दिन भी होता है. इस दिन चंद्र उपासना से व्यक्ति की कुंडली में चंद्र की स्थिति अच्छी बनती है. इस दिन चीनी के सेवन की मनाही होती है.

मंगलवार

कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए घी का सेवन अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि मजबूत मंगल व्यक्ति को साहसी, पराक्रमी और निडर बनाता है. इसलिए इस दिन जितना संभव हो घी का इस्तेमाल न करें. 

Advertisment

बुधवार 

बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित होता है. बुध ग्रह को वाणी, बुद्धि का कारक माना जाता है. इसलिए बुध ग्रह को मजबूत बनाने और उसके शुभ फलों की प्राप्ति के लिए  हरी सब्जियों का त्याग करना चाहिए. कहते हैं कि इस दिन हरी सब्जियों का दान जीवन में सुख-समृद्दि लाता है. 

गुरुवार

ये दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव को समर्पित होता है. कहते हैं कि इस दिन केले का दान बेहद शुभ होता है. लेकिन इस दिन खुद केला और दूध का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. 

यह भी पढ़ें: Vastu Shastra For Phoenix Bird: फीनिक्स बर्ड की ये फोटो खोल देगी विकास के रास्ते, मन चाहि सफलता चूमेगी कदम

Advertisment

शुक्रवार

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. कहते हैं कि इस दिन सभी देवियों की पूजा का विधान है. ऐसे में शुक्रवार के दिन बेहतर स्वास्थ्य और कुंडली में शुक्र को मजबूत करने के लिए खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

शनिवार

शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. इस दिन शनिदेव की कृपा पाने के लिए उन्हें सरसों का तेल अर्पित किया जाता है. ऐसे में ज्योतिष अनुसार व्यक्ति को शनिवार के दिन तेल से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

रविवार 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन सूर्य दोष से बचने और कुंडली में सूर्य की ्स्थिति मजबूत करने के लिए खाने में नमक का परहेज करें. इस दिन नमक न खाने से ग्रह के शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं. कुंडली में मजबूत सूर्य व्यक्ति को यश, मान-सम्मान और अच्छी सेहत प्रदान करता है.

Advertisment

eating astro niyam day wise astro niyam astro tips day wise eating result Jyotish Upay eating niyam day wise eating what not to eat on week day wise eating rules
Advertisment
Advertisment