Advertisment

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से चंद दिनों में पूरी होगी मनचाही मुराद, विष्णु जी भी होंगे प्रसन्न!

Guruwar Ke Upay: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन देवताओं के गुरु भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Guruwar Ke Upay..

Guruwar Ke Upay: गुरुवार का दिन हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व होता है. भगवान विष्णु को देवताओं के गुरु के रूप में जाना जाता है, इसलिए गुरुवार का दिन उन्हें समर्पित होता है.  अगर आपकी कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर है तो आपको करियर और आर्थिक जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. ज्योतिष में गुरुवार के दिन कुछ विषेश उपाय के बारे में बताया गया  है जिन्हें अपनाकर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. साथ ही गुरु ग्रह को मजबूत कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं गुरुवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में. 

Advertisment

गुरुवार को करें ये खास उपाय

1. घी का दीपक जलाएं

मान्यता है कि गुरुवार के दिन घी का दीपक जलाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. नियमित रूप से गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें उसके बाद सूर्यदेव को जल अर्पित करें. फिर भगवान विष्णु की पूजा करें और उनके सामने घी के दीए जलाए और इसमें थोड़ा केसर मिला लें. ऐसा करने से आपको घर में खुशियां आएगी और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा. 

Advertisment

2. विष्णु चालीसा या विष्णु सहस्रनाम का करें पाठ

ज्योतिष के अनुसार,  गुरुवार के दिन विष्णु चालीसा या विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना बहुत ही शुभ माना जाता है.  अगर आप अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं या करियर में रुकावट आ रही है, तो गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की आराधना करें. इस दिन कुश के आसन पर बैठकर विष्णु चालीसा या विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें.  पाठ पूरा होने के बाद भगवान विष्णु को पीले मिष्ठान का भोग लगाएं.  इस उपाय को करने से न केवल भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे बल्कि आपकी कुंडली में गुरु ग्रह भी मजबूत होगा.

3. पीले फलों का दान करें

Advertisment

गुरुवार के दिन दान का भी विशेष महत्व है.  शास्त्रों के अनुसार,  गुरुवार को पीले फलों का दान करने से गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. अगर आपकी कुंडली में गुरु कमजोर है, तो इस उपाय से आपकी समस्याओं का समाधान हो सकता है. जरूरतमंदों को या किसी मंदिर में पीले फलों का दान करें.  आप चाहें तो अस्पताल जाकर मरीजों के बीच भी फल बांट सकते हैं.  इससे आपको पुण्य मिलता है और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. 

4. दूध और केसर का उपाय

गुरुवार के दिन केसर का इस्तेमाल करना भी एक महत्वपूर्ण उपाय माना जाता है. इस दिन रात में सोने से पहले दूध में केसर मिलाकर पीने से आपके ग्रहों की स्थिति बेहतर होती है और घर में शांति बनी रहती है.  इसके अलावा, आप केसर की खीर बनाकर पहले भगवान विष्णु को भोग लगाएं और फिर परिवार के साथ मिलकर खाएं.  

Advertisment

5. गुरु का आशीर्वाद लें

गुरुवार का दिन गुरु को समर्पित होता है. अगर आपके जीवन में कोई आध्यात्मिक गुरु या मेंटर हैं, तो इस दिन उनसे मिलकर उनका आशीर्वाद जरूर लें. ऐसा करने से आपको जीवन में तरक्की और सफलता प्राप्त होती है. अगर आप उनसे मिल नहीं सकते, तो उन्हें फोन करके आशीर्वाद लें.  गुरु का आशीर्वाद लेने से आपके जीवन में अनुशासन, आत्मविश्वास और सफलता की वृद्धि होती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News guruwar ke upay batao guruwar ke upay totke guruwar ke upay in hindi guruwar ke upay
Advertisment
Advertisment