Advertisment

Dhanteras 2024: धनतेरस पर जरुर करें इन 6 चीजों की खरीददारी, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा!

Dhanteras 2024: दिवाली की शुरुआत धनतेरस के पर्व से होती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी, भगवान कुबेर की विधिवत पूजा की जाती है. इस साल धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. आइए जानते धनतेरस के दिन कौन सी चीजें खरीदना शुभ माना जाता है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
ss

Dhanteras 2024 (Social Media)

Advertisment

Dhanteras 2024: दिवाली की शुरुआत धनतेरस के पर्व से होती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी, भगवान कुबेर की विधिवत पूजा की जाती है. इस साल धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. मान्यता है कि धनतेरस के दिन अगर आप कोई नई चीज खरीदते हैं, तो व्यक्ति को सिद्धि की प्राप्ति होती है. धनतेरस को धन, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का त्योहार कहा जाता है. आइए ज्योतिषाचार्य से जानते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए धनतेरस के दिन कौन सी चीजें खरीदना शुभ माना जाता है.

धनतेरस पर इन चीजों की करें खरीददारी-

मां लक्ष्मी और गणेश की प्रतिमा

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, धनतेरस के दिन गणेश भगवान और मां लक्ष्मी की प्रतिमा खरीदना बेहद शुभ माना गया है. इससे आपके घर-परिवार में धन और वैभव की बढ़ोतरी होती है.

झाड़ू

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बेहद शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू में लाल या पीला धागा बांधने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है.

सोना-चांदी

धनतेरस के दिन सोना-चांदी की खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यताओं के मुताबिक, सोना-चांदी की खरीदारी करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

शंख

हिंदू धर्म में शंख को सुख, समृद्धि और धन का प्रतीक है. धनतेरस के दिन शंख की खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखती हैं. यदि आप धनतेरस के दिन शंख बजाते हैं तो उसे उठाकर पूजा घर में रख दें.

नमक

धनतेरस के दिन नमक जरूर खरीदें.  इस नमक को दिवाली के दिन प्रयोग करना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-शांति हमेशा बनी रहती है और आय में भी वृद्धि होती है.

साबुत धनियां

शास्त्रों में साबुत धनिये को धन का प्रतीक माना गया है. धनतेरस के दिन घर में साबुत धनिया रखें. दीवाली के दिन इसकी पूजा करें. ऐसा करने से धन के देवता कुबेर और देवी लक्ष्मी दोनों बहुत प्रसन्न होते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Dhanteras buy broom on dhanteras Benefit to purchase gold on dhanteras
Advertisment
Advertisment