Advertisment

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन क्यों खरीदते हैं सोने-चांदी के गहने और बर्तन, जानें इसका धार्मिक महत्व

Dhanteras Kab Hai: धनतेरस के दिन अगर आप सोना या चांदी खरीद रहे हैं तो आप इसे खरीदने के लाभ के बारे में पहले जान लें. इसका धार्मिक महत्व क्या है और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है आइए सब जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Dhanteras Kab Hai

Dhanteras Kab Hai

Advertisment

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन कहते हैं कि धन के देवता कुबेर के खजाने खुले होते हैं. लेकिन उन तक पहुंचने का मार्ग अगर किसी को मिल जाए तो उसे इसका लाभ मिलता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी, बर्तन, प्रॉपर्टी, झाड़ू और इसी तरह की अन्य चीज़ें खरीदनी चाहिए. लेकिन क्या सब खरीद लें या फिर इनमें से कोई एक भी चीज़ ले लें तो कुबेर देवता का कृपा बरसने लगेगी. हिंदू धर्म शास्त्रों में धनतेरस के दिन इस तरह की खास चीज़ों को खरीदने के विधान हैं. वैसे तो आप अपनी जेब के अनुसार, धनतेरस पर कुछ भी खरीद सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि धनतेरस के दिन सोने-चांदी के गहने या बर्तन खरीदने का धार्मिक महत्व क्या है.

धनतेरस कब है (Dhanteras Kab Hai?)

त्रयोदशी तिथि अक्टूबर 29, 2024 को सुबह 10 बजकर 31 मिनट से शुरु हो रही है जो अगले दिन दोपहर 01 बजकर 15 मिनट कर रहेगी. हिंदू पंचांग के अनुसार धनतेरस पूजा मंगलवार, अक्टूबर 29, 2024 को ही जाएगी.

धनतेरस पूजा मुहूर्त - 06:31 पी एम से 08:13 पी एम

सोना-चांदी धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं? 

धार्मिक शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि कोई भी चीज जिसे धनतेरस के दिन खरीदा जाता है उसकी 13 गुना वृद्धि होती है. अगर आप सोना या चांदी खरीद रहे हैं तो ये शुभ है. अब आप ये कहेंगे कि सोना-चांदी किसी भी दिन खरीदा जा सकता है फिर धनतेरस के दिन ही क्यों खरीदें, तो इसका जवाब ये है कि सोने को भगवान धन्वंतरि और धन के देवता कुबेर की धातु माना जाता है. अगर आप इस दिन सोना या चांदी खरीदते हैं तो आपको उनका आशीर्वाद मिलता है जिससे आपके धन में 13 गुना वृद्धि होती है. आप चाहें तो सोने की गिन्नी या चांदी के लक्ष्मी-गणेश जी वाले सिक्के भी खरीद सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi रिलिजन न्यूज Diwali 2024 Dhanteras Benefit to purchase gold on dhanteras
Advertisment
Advertisment