Reincarnation : ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका पुनर्जन्म हुआ है या नहीं, जानें पिछले जन्म में आप क्या थे 

How to Know About Your Past Life: क्या आप जानते हैं कि आप पिछले जन्म में क्या थे. आपका पुनर्जन्म हुआ है या नहीं. अगर आपसे ये कहा जाए कि हां आप जान सकते हैं तो आप पूछेंगे कैसे, तो आइए इसका जवाब भी जान लीजिए.

author-image
Inna Khosla
New Update
How to Know About Your Past Life

How to Know About Your Past Life( Photo Credit : News Nation)

Reincarnation : अगर आपसे ये कहा जाए कि आप अपना पिछला जन्म पता कर सकते हैं तो शायद आप ये बात जानकर खुश हो जाएं. दुनिया के सबसे बड़े रहस्यों में से एक है पुनर्जन्म, बहुत से लोग अपने पुनर्जन्म के बारे में जानने की कोशिश करते हैं. उन्हें लगता है कि उनके पिछले जन्मों में किए हुए कर्मों का प्रभाव उनके वर्तमान जीवन पर पड़ रहा है. लेकिन किसी भी साधारण व्यक्ति के लिए उसकी पिछली जिंदगी के बारे में पता लगाना आसान काम तो नहीं है, हिन्दू धर्म शास्त्रों में ऐसे कुछ तरीके बताए गए हैं. जिससे निश्चित तौर पर आप यह जान जाएंगे कि आपका पुनर्जन्म हुआ है या नहीं. गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है जिस प्रकार कपड़े गंदे हो जाने पर उन्हें बदल दिया जाता है. उसी प्रकार समय पूर्ण हो जाने पर आत्मा एक शरीर को छोड़कर दूसरे शरीर को धारण करती है, शरीर की मृत्यु हो जाती है किन्तु अमर आत्मा अपनी नई यात्रा पर आगे बढ़ जाती है. जब तक आत्मा को मुक्ति अर्थात मोक्ष ना मिल जाए तब तक एक जन्म से दूसरा जन्म और एक शरीर से दूसरा शरीर निरंतर यही चलता रहता है. 

Advertisment

पहली निशानी है आपके सपने

सपने बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, ज्यादातर सपने वर्तमान स्थिति, इच्छा और कामनाओं से जुड़े होते हैं. इनसे आप किसी के मन की स्थिति पता कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इनमें पुनर्जन्म के संकेत मिल सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे कभी कभी आप सपने में कुछ ऐसे लोगों, कुछ जगहों या कुछ वस्तुओं को देखते हैं जिनसे आप कभी मिले ही नहीं. जिन्हें कभी देखा ही नहीं. ये आपके पुनर्जन्म का संकेत है क्योंकि ये चीजें आपके पिछले जन्म से संबंधित है. इसीलिए वो आपके सपनों में अवचेतन मस्तिष्क के माध्यम से आते हैं. क्या अपने सपने में खुद को एक ही तरह से मरते हुए कई बार देखा है या फिर कोई एक ही सपना बार बार देखा है? यह सभी बातें आपके पुनर्जन्म से संबंधित है. बार बार एक ही तरह से मरते हुए देखना आपके पिछले जन्म की मृत्यु का कारण हो सकता है. 

पुनर्जन्म की दूसरी निशानी है शरीर पर निशान

आपने अक्सर ये देखा होगा कि बहुत से लोगों के शरीर पर जन्म से ही कुछ निशान होते हैं जो उनके जन्म से ही उनके शरीर पर बने होते हैं. ये निशान उन्हें बिना किसी चोट लगे ही मिल जाते हैं. शरीर पर बने इन निशानों का संबंध हमारे पिछले जन्मों से होता है. गरुड़ पुराण के अनुसार जिन आत्माओं को नर्क में यातनाएं दी जाती हैं, जब वह अपने सारे पाप कर्मों का फल भोग कर पृथ्वी लोक पर मनुष्य रूप में जन्म लेती हैं तो उनमें से. कुछ के शरीर पर ये निशान रह जाते हैं. मान्यताओं के अनुसार कभी कभी व्यक्ति के शरीर पर निशान देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि पिछले जन्म में वह क्या था क्योंकि अगले जन्म में भी कुछ लोगों के शरीर पर वही निशान बने रहते हैं जो पिछले जन्म में था. इस विषय पर विज्ञान ने एक विश्व प्रसिद्ध शोध किया. एक जानी मानी मनोचिकित्सक स्टीवन्सन ने सैकड़ों लोगों पर रिसर्च किया और अपने रिसर्च में पाया. मामलों में से लगभग 35 लोगों के शरीर पर उनके पिछले जन्म से संबंधित कोई ना कोई निशान था. उनमें से कुछ लोगों को चोट या बिमारी के कारण अपने पिछले जन्म की यादें याद भी आ गई. ऐसा ही एक मामले में एक बच्चे को याद आया कि पिछले जन्म में उसकी मृत्यु सिर में गोली लगने से हुई थी. 

पुनर्जन्म की तीसरी निशानी देजावु

क्या कभी आपने ऐसा अनुभव किया है कि जो घटना आपके साथ हो रही हो, वह पहले ही हो चुकी है? या फिर आप जीस स्थान पर पहली बार गए हैं? आपको ऐसा लगता है कि आप पहले ही यहाँ आ चूके हैं? जब हमें किसी घटना के होने के बाद ऐसा लगता है कि यह घटना आपके जीवन में पहले भी हो चुकी है तो इसे देजावों कहा जाता है. देजावु को अगर आपने कभी अनुभव किया है तो आपको पता चलेगा कि ये कितना आश्चर्यजनक है. लोगों का मानना है कि देजावु में हम अपने पिछले जीवन की वास्तविकता का सामना इस जीवन की यादों के रूप में करते हैं और हमें इस जीवन में हमारे पिछले जन्म की घटना का अनुमान लग जाता है. 

चौथी निशानी है आपकी विलक्षण प्रतिभा

हम सभी के भीतर कोई ना कोई खूबी जरूर होती है जो हमें दूसरों से अलग करती है और कुछ लोग दिन रात मेहनत करके अपने अंदर की प्रतिभा को निखार कर बाहर लाते हैं. मगर कुछ लोग बचपन से ही बहुत होनहार होते हैं और उनकी प्रतिभा खुद ब खुद बाहर आ जाती है क्योंकि वह पिछले जन्म में इस प्रतिभा को पाने के लिए मेहनत कर चूके होते हैं और अपने इस जन्म में भी उतने ही होनहार है जैसे कौटिल्य पंडित नाम का एक बच्चा जिसे लोग गूगल बॉय के नाम से भी जानते हैं, उसका ज्ञान असीमित है और उस छोटे बच्चे ने कई न्यूस चैनलों पर. अपने इंटरव्यू में ये साबित भी करके दिखाया है. इस तरह की घटनाएं पुनर्जन्म होने का ठोस प्रमाण देती है.

पुनर्जन्म की पांचवी निशानी डर

Advertisment

आपने अक्सर सुना होगा कि लोगों को उचाई, पानी और आग जैसी कई अन्य चीजों से बहुत डर लगता है जबकि उनकी जिंदगी में ऐसा कुछ भयानक हुआ भी नहीं होता जिससे उन्हें इन चीजों से डर लगे. फिर भी इन चीजों के पास जाने से ही वह सहम जाते हैं और कभी कभी बेहोश तक हो जाते हैं. वो इन चीजों से इसलिए डरते हैं क्योंकि पिछले जन्म में उनके साथ कुछ अनहोनी हुई होगी, जिसका एहसास उन्हें इस जन्म में भी परेशान करता रहता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Reincarnation Religion News in Hindi Religion News पुनर्जन्म How to Know About Your Past Life
Advertisment
Advertisment