Advertisment

Shukra Ke Upay: इस तरह बांटे अपने पुराने कपड़े, शुक्र होगा मजबूत और धन बढ़ेगा खूब

Shukra Ke Upay: आपका पहनावा आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति को दर्शाता है. पुराने कपड़े अगर आपने गलती से किसी गलत तरह से दे दिए तो आपको ना सिर्फ आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा बल्कि दरिद्रता भी आपको घेर लेगी.

author-image
Inna Khosla
New Update
old clothes Shukra Ke Upay

Old Clothes ( Photo Credit : News Nation)

Shukra Ke Upay: हमें अपने पुराने कपड़ों का क्या करना चाहिए, इन पुराने कपड़ों को किसी को दे दें या इनको किसी और काम में इस्तेमाल करें. दान में पुराने कपड़े देने चाहिए या नए कपड़े देने चाहिए. हमारे कपड़ों का हमारे ग्रहों से क्या लेना देना है ये आपको जरूर पता होना चाहिए. ये कपड़ों का लेन देन कहीं आपके लिए जी का जंजाल ना बन जाए इसलिए इन्हें देने से पहले आप ये सब जान लें. हिंदू धर्म में कपड़े का दान करना महत्वपूर्ण माना जाता है.जो कपड़ा आपकी शोभा बढ़ाता है, आपके व्यक्तित्व को निखारता है, उस कपड़े का प्रभाव आपके जीवन पर गहरा पड़ता है. शुक्र ग्रह का सीधा संबंध कपड़ों से ही होता है. अब कपड़ों की बात करें तो सबसे पहले आपको एक चीज़ समझनी है कि ग्रह दो तरह से हमारे जीवन में असर देता है. पहला असर होता है अच्छा और दूसरा होता है खराब.

Advertisment

एक इंसान दरिद्र है और एक इंसान अच्छा

धनवान, अच्छे कपड़े, अच्छे सलीके से रहने वाला है तो वो एक शुक्र मजबूत का इंसान कहलाएगा और वही दूसरी तरफ वो व्यक्ति जिसके घर में दरिद्रता है, फटे कपड़े है, कपड़ो की कोई इज्जत नहीं है, वो इंसान शुक्र खराब का व्यक्ति कहलाएगा. ऐसे व्यक्ति को अपने शुक्र को सबसे पहले अच्छा करना है. लाल किताब के अनुसार व्यक्ति गुड लुकिंग बनकर रहे तो शुक्र उसका बुरा है तो अच्छा हो जाएगा. 

पुराने कपड़े किसे देने चाहिए ? 

Advertisment

आपके कपड़े जो घर में पड़े हुए हैं, जो इस्तेमाल में नहीं हैं, जो अब या तो खराब हो चुके हैं या उनका अट्रैक्शन खत्म हो चुका है तो आपको उन कपड़ों को यूं ही नहीं फेंकना चाहिए या ऐसे ही किसी को नहीं देना चाहिए.ऐसे घर में पड़े पुराने कपड़े खराब शुक्र हैं. अब आप खुद ही समझिए कि आप घर में खराब शुक्र रखना चाहते हो कि अच्छा शुक्र. अच्छा शुक्र क्या है नए-नए कपड़े, अच्छे जिनके अंदर चमक हैं, जिनके रंग खिलखिला रहे हैं. वो रंग जो भद्दे पड़ चुके हैं, डल हो चुके हैं, पुराने हो चुके हैं आपने बोरी में बांध के कही बेड में ठूस रखे हैं, कहीं अलमारी में ठूस रखे हैं तो वो कपड़े एक खराब शुक्र हैं इनको निकालो और ले जाकर बांट दो.

पुराने कपड़े किसको बांटने हैं?

अपना कपड़ा आप किसी को भी दीजिए, बस सिर्फ और सिर्फ उसके लिए मना है जिसकी कुंडली में बृहस्पति सातवें घर में होता है. बृहस्पति अगर सातवें घर में है किसी के तो वो व्यक्ति नए कपड़ों का भी दान लोगों में न करें. नए कपड़े यानि की जो पहने ही नहीं है, जो आप लाए हो एकदम आपने दे दिए, खासकर आप पूजा पाठ में देते हो. कहीं लोगों में बांटते हो कहीं इस तरह से अपनी रिश्तेदारी में अपने खून संबंधी लोगों को आप दे सकते हो, गिफ्ट उपहार में दे सकते हो क्योंकि वो व्यवहार है. 

Advertisment

अपना कपड़ा किसी को भी दें चाहे गरीब हो, भिखारी हो, कोई आपके परिवार का हो, मेड हो, रिश्तेदार हो, किसी को भी दे, क्योंकि ये पुण्य है कपड़ों का दान, वस्त्र दान, किसी के नंगे शरीर को ढकना आपके लिए सबसे पुण्यकारी काम है.

अब इस तरह से जो घर में अगर आपको कोई पुराना कपड़ा इस्तेमाल करना चाहते हो तो घर में भी आप इस्तेमाल कर सकते हो. साफ-सफाई के लिए जैसे पोछा बना लिया, गाड़ी धोने के लिए इस्तेमाल कर लिया इस काम के लिए पुराने कपड़ों को कभी भी अपने घर में पड़ा मत रहने दे, कोई खराब कपड़ा है, उसे ऐसे मत पड़े रहने दे जो उसकी तरफ कोई ध्यान नहीं जाता, जैसे कई बार गाड़ी वगैरह पोज़ दिया है. कोई साफ सफाई करी उस कपड़े को ऐसी जगह रख देते हैं कि कोई ध्यान ही नहीं दे रहा है. 

स्टोर में पड़े हुए पुराने कपड़े 

Advertisment

कपड़े इस्तेमाल होते रहे या फिर ऐसे कपड़ों का आप ढेर लगा लो कि कभी ये कपड़े इस्तेमाल करेंगे. पुराने कपड़े जैसे गाड़ी धोली पोछा लगा लिया, कुछ कर लिया जो पोछ पछाई कुछ होती है. घर में कोई काम हो गया तो उसमें से निकाल लिए पर कपड़े वो इस्तेमाल हो जाने चाहिए. ऐसा नहीं कि घर में पड़ा है कहीं साल हो साल पड़ा हुआ फिर आपको मिला वो कहीं ना कहीं आपके जीवन में नेगेटिव असर दे रहा होगा तो अब इसे ढूंढ लीजिए.

वो पुराने कपड़े जो भी है उनको इस्तेमाल में लीजिए. इससे आपका राहुदोष दूर होगा और शुक्र आपका बढ़ेगा, अच्छा होगा क्योंकि राहु गंदगी है, इन कपड़ों का काम ही है गंदगी साफ करने. अगर आप गंदगी के इस्तेमाल के लिए ले रहे हो तो लें, नहीं तो किसी गरीब को दान करो, पुण्य का कर्म करो जिससे कि आपका शुक्र जब भी हम किसी पूरा ग्रह की तकलीफ दूर करना चाहते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi old clothes astrology reuse old clothes shukra ke upay
Advertisment
Advertisment