Advertisment

Diwali 2019: मिलावटी मिठाईयों से रहे दूर, इस दिवाली घर की इन स्वादिष्ट मिठाई से कराएं मुंह मीठा

इस साल 27 अक्टूबर को दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन प्रदोष काल में दीवाली का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
Diwali 2019: मिलावटी मिठाईयों से रहे दूर, इस दिवाली घर की इन स्वादिष्ट मिठाई से कराएं मुंह मीठा

Diwali 2019( Photo Credit : (सांकेतिक चित्र))

इस साल 27 अक्टूबर को दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन प्रदोष काल में दीवाली का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. हिंदु धर्म की परंपराओं के अनुसार, गणपति भगवान को ऋद्धि-सिद्धि के अधिपति और मां लक्ष्मी को धन-संपत्ति की देवी कहा जाता है. इनकी कृपा होने के बाद संसार का सारा सुख मिल जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Diwali 2019: दिवाली के दिन इन बातों का रखें ध्यान, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

1. अनरसा

अनरसा दिवाली पर बनने वाली खास परंपरागत मिठाई है। अनरसा बनाने के लिये 2 दिन पहले चावल भिगोने पड़ते हैं. चीनी पाउडर , दूध , घी , तिल आदि समाग्री का इस्तेमाल कर आप इसका लुत्फ़ उठा सकते है. अनरसा को गोल बॉल्स के आकार या मठरी के आकार में बनाया जाता है.

Advertisment

2. हलवा

हलवा भी पारंपरिक व्यंजनों में से एक है जो हर त्यौहार पर तो बनाया ही जाता है. सूजी के अलावा , बेसन का हलवा बना सकते है तो वहीं मूंगदाल का हलवा सदाबहार है. दिवाली के अवसर पर मूंगदाल का हलवा ज्यादा पसंद किया जाता है. मूंगदाल के हलवे पर बादाम, किशमिश ,काजू डालकर आप इसे और स्वादिष्ट बना सकते है.

3. नारियल के लड्डू 

Advertisment

स्वादिष्ट नारियल के लड्डू दिवाली पर अत्यधिक पसंद किये जाते है. तिल और मेवों को मिलाकर इसे और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है.

और पढ़ें: Diwali 2019: जानिए कब है दिवाली और क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

4. खीर 

Advertisment

दूध और चावल से बनने वाली यह सिंपल स्वीट डिश बहुत खास होती है. खीर में केसर, काजू, किशमिश, बादाम, इलायची आदि मिलाकर इसका जायका और भी बढ़ा सकते है. हलवा, खीर और पूरी ऐसे व्यंजन हैं जिनका भोग देवी-देवताओं को भी लगाया जाता है.

5. काजू कतली

काजू से बनने वाली ये स्वादिष्ट मिठाई दिवाली के त्योहार पर खूब खाई जाती है. चांदी की वर्क से सजी ये मिठाई जितनी दिखने में लजीज होती है उतनी स्वाद में भी स्वादिष्ट होती है.

Advertisment

Diwali 2019 Sweets food Deepawali 2019 Festival
Advertisment
Advertisment