Advertisment

Diwali 2023: इस दिवाली अपनी राशि अनुसार जरूर करे ये उपाय, कभी नहीं रहेगी धन धान्य की नहीं कमी

Diwali 2023: दिवाली के दिन अगर आप राशि अनुसार कुछ उपाय करेंगे तो इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी साथ ही मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होंगी. आइए जानते हैं आपको राशि अनुसार क्या उपाय करना चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Diwali 2023

Diwali 2023( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

Diwali 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष 12 नवंबर 2023 को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का विधि-विधान के साथ पूजा किया जाता है. वहीं कुछ लोग दिवाली के दिन व्रत भी रखते हैं और लक्ष्मी पूजन के बाद अपना उपवास तोड़ते हैं. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तों के घर पर पधारती हैं और उन्हें धन-धान्य का आशीर्वाद प्रदान करती हैं. वहीं ज्योतिष शास्त्र की मानें तो दीपावली के शुभ अवसर पर अगर आप राशि अनुसार कुछ उपाय कर लेते हैं तो पूरे जीवन आपपर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. तो चलिए जानते हैं इस दिन राशि अनुसार आपको क्या उपाय करने चाहिए. 

Advertisment

1. मेष राशि

ज्योतिष के अनुसार दिवाली के दिन मेष राशि वाले जातक चांदी की डिब्बी लेकर उसमें शहद, केसर और अपराजिता की जड़ रख दें. उसके बाद इसे पूजा स्थल पर रखकर पूरे साल इसकी पूजा करें. इस बात का ध्यान रखें कि इस डिब्बी को खोलना नहीं है. 

2. वृषभ राशि

ज्योतिष के अनुसार दिवाली के दिन वृषभ राशि वाले जातक दिवाली की रात विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करें. इससे आपको आर्थिक लाभ मिलेगा. 

3. मिथुन राशि

दिवाले वाले दिन मिथुन राशि वाले जातक किसी जरूरतमंद को हरी सब्जी और चावल दान करें. 

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातक दिवाली के दिन चांदी की डिब्बी में नागकेसर रख दें. फिर इसमें शहद मिलाकर इस डिब्बी की पूरे साल पूजा करें. इससे आपको कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

5. सिंह राशि

Advertisment

ज्योतिष की मानें तो सिंह राशि वाले जातकों को दिवाली वाले दिन सफेद गाय की सेवा करनी चाहिए. इसके अलावे आपको इस दिन चावल और चीनी का भी दान करना चाहिए. 

6. कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातक दिवाली वाले दिन पांच गोमती चक्र,  हल्दी, चांदी के सिक्के लेकर पीले वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से भाग्य का साथ मिलता है. 

7. तुला राशि

तुला राशि वाले जातक दिवाली की रात हल्दी और चांदी के सिक्के को एक साथ पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी. 

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले जातक दिवाली वाले दिन गांठ वाली हल्दी और काली हल्दी लेकर इसकी पूजा करें. उसके बाद इसे अपने पर्स में रख दें. ऐसा करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी. 

9.  धनु राशि 

धनु राशि वाले जातक दिवाली के दिन केसर से रंगी कौड़ियां मां लक्ष्मी को अर्पित करें. उसके बाद इसे पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. इससे बिजनेस में सफलता मिलेगी. 

10.  मकर राशि

मकर राशि वाले जातक दिवाली की रात 11 कौड़ियों की पूजा करके उसे पीले कपड़े में बांध दें. उसके बाद इसे अपने तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपपर अपनी कृपा बरसाएंगी. 

11. कुंभ राशि

ज्योतिष के अनुसार कुंभ राशि वाले जातक दिवाली वाले दिन शक्कर मिला हुआ आटा चीटियों को खिलाएं. इसके साथ ही इस दिन चंदन के तेल मिश्रित जल से घर में पोछा लगाएं.

12. मीन राशि

मीन राशि वाले जातकों को अगर बुरी नजर लग गई है तो इससे दूर करने के लिए दिवाली के दिन पीले रंग की कौड़ी लेकर गले में धारण कर लें. ऐसा करके आप बुरी नजर से बचे रहेंगे. 

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

 ये भी पढ़ें - 

Diwali Puja Shubh Muhurat 2023: दिवाली पर इस समय बनेंगे शुभ योग, जानें लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 

Diwali 2023: दिवाली पर इस तरह दिखे छिपकली, छछुंदर, सफेद उल्लू और बिल्ली तो होती है धन की वर्षा

Diwali 2023: यूं करें दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा! भगवान ऐसे होंगे प्रसन्न

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Diwali 2023 rashifal Diwali Rashifal Diwali Horoscope diwali diwali 2023 Diwali 2023 Horoscope
Advertisment