Advertisment

Importance of Toran in Diwali: दिवाली पर तोरण लगाने का क्या महत्त्व है, जानिए किस दिशा के दरवाजे पर कैसी तोरण लगाएं.

Diwali 2023: दिवाली के त्योहार के खास मौके पर घर में तोरण लगाने की परंपरा है, घर में बंधनवार लगाने का क्या महत्त्व है और वास्तु के अनुसार तोरण किस दिशा में और किस रंग की लगानी चाहिए सब जानिए.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Importance of torans in the Diwali vastu poojas of Maa Lakshmi

Importance of torans in the Diwali( Photo Credit : pexels.com)

Importance of Toran in Diwali: मेन गेट या घर की किसी भी चौखट पर जो बांधा जाता है उसे तोरण और बहुत से लोग बंधनवार भी कहते हैं. इसे किसी भी शुभ अवसर पर लगाना या पुरानी तोरण को बदलना शुभ माना जाता है. दीवाली का मौका आने वाला है. मान्यताओं के अनुसार बंधनवार को मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए लगाया जाता है. यही कारण है लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने के लिए दरवाजे पर इसे बांधना शुभ माना गया है. जो लोग दिवाली की पूजा करते हैं वो अपने घर को इसी तरह तोरण, रंगोली और दीयों से सजाते हैं. आइए जानते हैं तोरण को कैसे लगाना सबसे शुभ होता है. 

Advertisment

कैसे तोरण को द्वार पर लगाएं

जब भी आप बाजार से तोरण खरीदें तो इसके रंगों पर खास ध्यान दें. अगर आपके घर का मुख्य द्वार पूर्व में है तो आपको हरे रंग के फूलों और पत्तियों का तोरण लगाना चाहिए इससे जीवन में खुशियां आती हैं. 

उत्तर के मुख्य द्वार के लिए नीले या आसमानी रंग के फूलों का तोरण लगाना चाहिए.

Advertisment

दक्षिण दिशा में अगर घर का प्रवेश द्वार है तो लाल, नारंगी या इससे मिलते-जुलते रंगों का ही तोरण होना चाहिए. 

पश्चिम दिशा के द्वार पर पीले रंग के फूलों के तोरण लगाना शुभ माना जाता है.

अगर आप चाहें तो केवल आम के पत्तों का तोरण भी लगा सकते हैं ये काफी शुभ और लाभदायक होता है. लेकिन आपको एक बात याद रखनी है कि ताजा फूलों या पत्तियों से बनीं तोरण या बंधनवार जब भी सूख जाए तो हटा देना चाहिए. अगर ऐसा नहीं करते तो घर में बंधनवार लगाने से जो सकारात्मक ऊर्जा आनी चाहिए उसकी जगह नकारात्मक ऊर्जा पैदा होने लगती है और जीवन में शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Diwali Puja Vidhi : ये है दिवाली पूजा विधि, जानें शुभ मुहूर्त, लक्ष्मी जी की कथा और आरती

यह भी पढ़ें : Lakshmi Ganesh Pauranik Katha: दिवाली पर माता लक्ष्मी के साथ क्यों करते हैं गणेश जी की पूजा, जानें इनका रिश्ता

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Importance of torans in the Diwali Deepawali diwali diwali 2023 Lakshmi Pooja bandhanwar Toran in Diwali vastu tips Toran Diwali Vastu Tips 2023
Advertisment
Advertisment