Advertisment

Diwali 2024: दिवाली पर सफाई के दौरान इन 5 चीजों का दिखना होता है बेहद शुभ, बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा!

Diwali 2024: हिन्दू धर्म में दिवाली का पर्व बेहद शुभ माना जाता है. भारत में लोग दीवाली बड़े धूम-धाम से मनाते हैं. इस साल दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
d

Diwali 2024 (Social Media)

Advertisment

Diwali 2024: हिन्दू धर्म में दिवाली का पर्व बेहद शुभ माना जाता है. भारत में लोग दीवाली बड़े धूम-धाम से मनाते हैं. इस साल दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा.  यह पर्व अंधकार पर प्रकाश की और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. यह पर्व पांच दिनों तक चलता है, जो धनतेरस से शुरू होता है और भाई दूज के साथ समाप्त होता है. मान्यता है कि इस दिन धन की देवी धरती पर आती हैं और अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करती हैं. वहीं दीवाली पर कुछ चीजों को देखना बेहद शुभ माना जाता हैं तो आइए जानते हैं उनके बारे में.

दीवाली पर इन चीजों को देखना माना जाता है शुभ-

जेब में पैसा मिलना

कई बार हम अपनी जेब में पैसे रखकर भूल जाते हैं. ऐसे में अगर आपको दीवाली पर सफाई करते समय ये पैसे दिखे तो तो यह माता लक्ष्मी की कृपा का संकेत है. इससे बहुत जल्द ही घर में धन की बारिश होने वाली है. 

शंख

दीवाली पर सफाई करते समय शंख मिले तो यह एक अद्भुत शुभ संकेत है. शंख से मिलने से आपको अपार धन-वैभव के साथ पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होने वाली है.

मोरपंख

दीवाली पर सफाई करते समय मोरपंख मिलना काफी शुभ होता है. ये जीवन की समस्याओं के दूर होने का संकेत है. आपको जीवन में आर्थिक लाभ भी मिलेगा.

चावल

चावल का संबंध धन और विलासिता देने वाले शुक्र ग्रह और मां लक्ष्मी से है. हिंदू धर्म में अक्षत के बिना पूजा पूरी नहीं होती है.  दीवाली पर सफाई करते समय चावल का दिखना धन के आगमन का संकेत देता है.

लाल कपड़ा

मां लक्ष्मी की पूजा में लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है, क्योंकि लाल रंग मां लक्ष्मी को प्रिय है. लाल कपड़ा दीवाली पर सफाई करते समय दिखना घर में धन आने का संकेत देता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Diwali 2024
Advertisment
Advertisment