Advertisment

Diwali 2024 Vastu Upay: दीवाली पर पुरानी झाड़ू को फेंकते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना...

Vastu Tips for Broom: हिंदू मान्यता के अनुसार झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. झाड़ू जहां घर की साफ-सफाई में मदद करता है वहीं इसकी पूजा भी की जाती है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में झाड़ू से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएंगे.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
v

Vastu Tips for Broom (Social media)

Advertisment

Vastu Tips for Broom: हिंदू मान्यता के अनुसार झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. झाड़ू जहां घर की साफ-सफाई में मदद करता है वहीं इसकी पूजा भी की जाती है. माना जाता है यह हमारे घर में धन, सुख-शांति की कमी को पूरा करता है. वहीं जब झाड़ू पुराना हो जाता है तो लोग उसे फेंक देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि गलत तरीके से झाड़ू को फेंकने से आपके जीवन में परेशानी आ सकती है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में झाड़ू से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएंगे.

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, धनतेरस या अमावस्‍या को नई झाडू जरूर खरीदनी चाहिए, लेकिन पुरानी झाड़ू को ब‍िलकुल भी घर से बाहर नहीं न‍िकालना चाहिए. पुरानी झाड़ू अगर इन द‍िनों घर से न‍िकालें तो इससे लक्ष्‍मी जी नाराज हो सकती हैं.

2. दीवाली पर पुरानी झाड़ू को फेकने से घर की आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही पारिवारिक वाद- विवाद की स्थिति बनी रहती है. सामान्य दिनों में पुरानी झाड़ू को घर को भूलकर भी न निकालें.

3. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, भूलकर भी टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल न करें. ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है.  पुरानी या टूटी हुई झाड़ू को घर में छिपाकर रख दें और उचित दिन पर घर से बाहर निकालें.

4. अगर घर का कोई इंसान विशेष काम के लिए बाहर जाता है, तो उस समय गलती से भी झाड़ू न लगाएं. ऐसा करने से काम में असफलता मिलती है.

5. वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू को पैर नहीं लगाना चाहिए.  इससे वास्तु दोष लगता और व्यक्ति के जीवन पर प्रतिकूल असर पड़ता है. अगर भूलकर झाड़ू को पैर लग जाए, तो तुरन्त माफी मांग लें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

vastu tips Diwali 2024 Broom Vastu Tips astro vastu tips
Advertisment
Advertisment