Advertisment

Diwali 2024: दीवाली के दिन शनि के नक्षत्र में बुध करेंगे प्रवेश, इन कारोबारियों को मिलेगा छप्पड़फाड़ धन

Diwali 2024: दीवाली से इस साल कुछ राशि के कारोबारियों की तेजी से तरक्की होनी शुरू हो जाएगी. इस दिन बुध ग्रह का शनि के नक्षत्र में प्रवेश हो रहा है. इसका धार्मिक महत्व क्या है और किन राशियों को इससे लाभ होगा, ये भी जान लें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Diwali 2024 shubh sanyog

Diwali 2024 shubh sanyog

Advertisment

Diwali 2024: हिंदू धर्म में दिवाली अच्छाई पर बुराई का प्रतीक है. इस की रात माता लक्ष्मी की विशेष रूप से पूजा की जाती है. इस साल दिवाली के दिन बुध का अनुराधा नक्षत्र में प्रवेश होना एक शुभ संयोग माना जा रहा है. इस संयोग से व्यक्ति आध्यात्मिक रूप से प्रगति करेगा. ज्ञान और बुद्धि में वृद्धि होगी. वातावरण में सकारात्मकता तो बढ़ेगी ही साथ ही जीवन में नए अध्याय की शुरुआत भी होगी. 1 नवंबर को दिवाली के दिन बुध ग्रह का शनि के नक्षत्र में प्रवेश हो जाएगा. अनुराधा नक्षत्र के स्वामी शनि देव हैं. शनि देव धर्म, कर्म और न्याय के देवता हैं. 

1. मिथुन राशि

अनुराधा नक्षत्र धन लाभ और समृद्धि का कारक माना जाता है. बुध का इस नक्षत्र में प्रवेश होने से धन लाभ के योग बन रहे हैं. मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह है. दिवाली के बाद बुध का अनुराधा नक्षत्र में प्रवेश मिथुन राशि के जातकों के लिए विशेष लाभदायक साबित होगा. व्यापार में वृद्धि होगी और नए व्यापारिक अवसर प्राप्त होंगे. संचार कौशल में सुधार होने से व्यापारिक संबंध मजबूत होंगे. 

2. कन्या राशि

बुध ग्रह बुद्धि, वाणी और व्यापार का कारक है. इस कारण बुध का अनुराधा नक्षत्र में प्रवेश व्यापार में वृद्धि और धन लाभ का कारण बनेगा. कन्या राशि पर भी बुध ग्रह का प्रभाव होता है. इस राशि के जातकों को भी व्यापार में लाभ होगा. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और धन में वृद्धि होगी. नए कार्य की शुरुआत करने के लिए यह समय अनुकूल होगा.

3. तुला राशि

अनुराधा नक्षत्र के स्वामी शनि देव हैं. शनि धैर्य और परिश्रम का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस कारण जो लोग कड़ी मेहनत करेंगे उन्हें अधिक लाभ होगा. तुला राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है और बुध शुक्र का मित्र है. इस कारण तुला राशि के जातकों को भी लाभ होगा.व्यापार में सफलता मिलेगी और साझेदारी में लाभ होगा और इनकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि भी होगी.

यह भी पढ़ें: Diwali Gift: घर खरीदने वालों को दिवाली का तोहफा, सिर्फ 5 लाख रुपए में करें ग्रह प्रवेश, खरीदारों की लगी भीड़

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों का राशि परिवर्तन और नक्षत्र परिवर्तन हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालते हैं. अनुराधा नक्षत्र का नाम देवी राधा से जुड़ा है. देवी राधा को प्रेम और सौंदर्य की देवी माना जाता है. इस नक्षत्र के चारों चरण वृश्चिक राशि में होते हैं, जिसका स्वामी मंगल है. मंगल ऊर्जा और साहस का कारक है. बुध ग्रह बुद्धि और ज्ञान का कारक है. अनुराधा नक्षत्र में प्रवेश करने पर बुध ज्ञान और बुद्धि का विकास करेगा. बुध संचार का कारक है. इस गोचर से संचार कौशल में सुधार होगा. जिसका सबसे ज्यादा फायदा व्यापारियों को ही मिलेगा. शनि और मंगल का प्रभाव होने के कारण धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ सकती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Anuradha Nakshatra Shani Nakshatra Gochar 2024 Diwali 2024 Budh gochar Budh Gochar benefit रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment