Advertisment

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में गलती से भी ना करें ये काम, पितर हो जाएंगे नाराज़

Pitru Paksha 2023: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष के दौरान कुछ कामों के करने की मनाही है. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे ना सिर्फ आपके पितर आपसे नाराज़ होते हैं बल्कि आपको पितृदोष भी लग सकता है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Pitru Paksha 2023 Mistakes

Pitru Paksha 2023( Photo Credit : Social Media )

Pitru Paksha 2023: हिंदू शास्त्रों में हर दिन और वार के लिए कुछ विशेष नियम बनाए गए हैं. जो लोग इन नियमों का पालन करते हैं उनके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है लेकिन जो लोग गलती कर बैठते हैं भले ही वो जाने या अनजाने में की गई भूल हो उसका उन्हें विपरीत परिणाम भुगतना पड़ता है. अगर आप पितृ पक्ष के बारे में जानते हैं तो आपको ये बात पता होगी कि इन दिनों अपने मृतक परिजनों की निधन तिथि के अनुसार श्राद्ध कर्म किया जाता है. लेकिन इसी के साथ कुछ ऐसे काम भी हैं जो पितृ पक्ष में करने से आपको पितृ दोष लगता है. ऐसे क्या काम हैं जो पितृ पक्ष में नहीं करने चाहिए आइए जानते हैं.

Advertisment

1- बाल न कटवाएं 

मान्यता है कि जो लोग अपने पूर्वजों का श्राद्ध या तर्पण करते हों उन्हें पितृ पक्ष में 15 दिन तक अपने बाल नहीं कटवाने चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से पूर्वज नाराज हो सकते हैं.

2- किसी भिखारी को घर से खाली हाथ न लौटाएं

Advertisment

कहा जाता है कि पितृ पक्ष में पूर्वज किसी भी वेष में अपना भाग लेने आ सकते हैं. इसलिए दरवाजे पर कोई भिखारी आए तो इसे खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए. इन दिनों किया गया दान पूर्वजों को तृप्ति देता है.

3- लोहे के बर्तन का इस्तेमाल न करें

कहा जाता है कि पितृ पक्ष में पीतल या तांबे बर्तन ही पूजा, तर्पण आदि के लिए इस्तेमाल करना चाहिए. लोहे के बर्तनों की मनाही है. लोहे के बर्तनों को अशुभ  माना जाता है.

Advertisment

4- नया समान न खरीदें

कहा जाता है कि पितृ पक्ष के दिन भारी होते हैं ऐसे में कोई नया काम या नया समान नहीं खरीदना चाहिए. जैसे कपड़े, वाहन, मकान आदि.

5- दूसरे का दिया अन्न न खाएं

Advertisment

मान्यता है श्राद्ध करने वाले व्यक्ति को 15 दिन तक दूसरे के घर बना खाना नहीं खाना चाहिए और न ही इस दौरान पान खाना चाहिए.

29 सितंबर से पितृ पक्ष शुरु हो चुका है ये 14 अक्टूबर तक रहेगा. तो आप अगर हिंदू धर्म (religion) का पालन करते हैं तो आपको इस दौरान इन नियमों का पालन भी जरूर करना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Source : News Nation Bureau

Shradh Religion News in Hindi Religion Sarva Pitru Amavasya Pitru Paksh Religion News pitru paksha 2023
Advertisment
Advertisment