Advertisment

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल के दिन गलती से ना करें ये काम, हनुमान जी हो जाएंगे नाराज

Bada Mangal 2024: हनुमान बाबा की कृपा पाने के लिए लोग लाख जतन करते हैं. कल बड़ा मंगल है ऐसे में आप गलती से भी कुछ ऐसा ना करें कि हनुमान जी नाराज हो जाएं तो ये जान लें कि बड़ा मंगल के दिन क्या करें क्या ना करें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Bada Mangal 2024

mangalwar( Photo Credit : News Nation)

Bada Mangal 2024: भगवान हनुमान, जिन्हें पवनपुत्र, अंजनेय, केसरीनंदन, और माहावीर भी कहा जाता है, हिंदू धर्म में सबसे लोकप्रिय देवताओं में से एक हैं. बड़ा मंगल के दिन मंगल ग्रह की पूजा का विशेष होता है. ज्येष्ठ मास (मई-जून) का पहला मंगलवार विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है और इसे बड़ा मंगल कहा जाता है. 2024 में, बड़ा मंगल 28 मई को पड़ रहा है. बड़ा मंगल के दिन कुछ खास उपाय करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है और शुभ फल प्राप्त होते हैं. हनुमान जी अपनी शक्ति, शक्ति, बुद्धिमत्ता, और भक्ति के लिए जाने जाते हैं. आइए जानते हैं कि बड़ा मंगल के दिन क्या करें और क्या ना करें. 

Advertisment

क्या करें

भगवान हनुमान को मंगल ग्रह का नियंत्रक माना जाता है. बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है और शुभ फल प्राप्त होते हैं. हनुमान जी को लाल सिंदूर, चोला, फल, और मिठाई अर्पित करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान को साफ करें और दीप प्रज्ज्वलित करें. भगवान हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करें. मंगल ग्रह के मंत्रों का जाप करें. लाल रंग के वस्त्र पहनें. लाल रंग के फल और मिठाई का दान करें. मसूर दाल का दान करें. व्रत रखें और भाई-बहनों का सम्मान करें. लाल रंग के वस्त्र और सिंदूर का दान करें. मंगलवार के व्रत का उद्यापन करें. 

बड़ा मंगल के दिन मंगल यंत्र की विधि-विधान से पूजा करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है और शुभ फल प्राप्त होते हैं. मंगल यंत्र को गंगाजल से स्नान कराएं. मंगल यंत्र पर लाल सिंदूर और कुमकुम लगाएं और मंगल ग्रह के मंत्रों का जाप करें. 

बड़ा मंगल के दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करने से मंगल ग्रह की कृपा प्राप्त होती है. लाल रंग के वस्त्र धारण करने से साहस, पराक्रम, और आत्मविश्वास बढ़ता है.

मंगलवार का व्रत रखने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है और शुभ फल प्राप्त होते हैं. मंगलवार के व्रत में केवल सात्विक भोजन का सेवन करें. मंगलवार के दिन शिव जी की पूजा करें. मंगल ग्रह के मंत्रों का जाप करें.

क्या ना करें

मांस, मदिरा, और तीक्ष्ण मसालेदार भोजन का सेवन न करें. क्रोध, अहंकार, और नकारात्मक विचारों से दूर रहें. काले रंग के वस्त्र ना पहनें. उत्तर और पश्चिम दिशा की यात्रा ना करें. विवाद और झगड़ा ना करें. झूठ ना बोलें और चोरी और अन्याय ना करें. गरीबों और जरूरतमंदों का अपमान ना करें. 

बड़ा मंगल के दिन इन उपायों को करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है और शुभ फल प्राप्त होते हैं. बड़ा मंगल के अलावा, हर मंगलवार को भी मंगल ग्रह की पूजा करना शुभ माना जाता है. मंगल ग्रह की प्रसन्नता के लिए हनुमान जी की भक्ति करना विशेष रूप से लाभकारी होता है.

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Bada Mangal 2024 Bada Mangal Bada Mangal 2024 dos mangalwar
Advertisment
Advertisment