Advertisment

Kartik Maas 2024: कार्तिक माह में करें तुलसी से जुड़े ये 5 उपाय, घर में होगी धन की वर्षा!

Kartik Maas 2024 Tulsi Puja: हिंदू धर्म में कार्तिक मास को बहुत ही शुभ माना जाता है. करवा चौथ, दीपावाली समेत हिंदू धर्म के कई त्योहार इसी महीने में आते हैं. इसके साथ ही इस महीने में तुलसी पूजा का भी बहुत महत्व है. ऐसे में आज हम ज्योतिषाचार्य से जानेंगे.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
f

Kartik Maas 2024 Tulsi Puja (Social Media)

Advertisment

Kartik Maas 2024 Tulsi Puja: हिंदू धर्म में कार्तिक मास को बहुत ही शुभ माना जाता है. करवा चौथ, दीपावाली समेत हिंदू धर्म के कई त्योहार इसी महीने में आते हैं. इसके साथ ही इस महीने में तुलसी पूजा का भी बहुत महत्व है. भगवान विष्णु भी इसी माह में योग निद्रा से जागते हैं.इस बार कार्तिक माह 18 अक्टूबर 2024 यानी की आज से शुरू हो रहा है और इसका समापन 15 नवंबर 2024 को होगा. ऐसे में आज हम ज्योतिषाचार्य से जानेंगे इस महीने में तुलसी पूजा का महत्व और तुलसी से जुड़े क्या उपाय हैं के बारे में. जिन्हें अपनाकर आप जीवन में सुख-समृद्धि और भगवान विष्णु की कृपा पा सकते हैं.

कार्तिक माह में करें तुलसी से जुड़े ये उपाय-

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि कार्तिक माह में शाम के समय तुलसी के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और बिना किसी को देखे लौंग डालें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यापार में उन्नति होती है.

वैसे तो पूरे कार्तिक माह में तुलसी के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए लेकिन एकादशी के दिन यदि आप जल में तिल डालकर पेड़ पर चढ़ाते हैं तो इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं अवश्य पूरी होती हैं.

कार्तिक माह में धनतेरस से लेकर दीवाली तक तुलसी के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाएं. इससे घर से नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं.

Diwali 2024: इन खूबसूरत सजावट के चीजों से ऐसे सजाएं दीपावली पर अपना घर

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन तुलसी के पेड़ को लाल चुनरी ओढ़ाएं और श्रृंगार का सामान चढ़ाएं. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

कार्तिक माह में तुलसी के पेड़ पर जल चढ़ाएं और भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें. ऐसा करने से व्यापार में तेजी से तरक्की आएगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Kartik Maas 2024
Advertisment
Advertisment