Advertisment

Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा पर राशि के अनुसार करें दान, किस्मत चमकने में नही लगेगी देर 

Ganga Dussehra 2024: हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का बहुत महत्व है. इस दिन अगर आप अपनी राशि के अनुसार दान करते हैं तो आपकी किस्मत पर चार चांद लगने में समय नहीं लगता.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Ganga Dussehra 2024

Ganga Dussehra 2024( Photo Credit : News Nation)

Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा हिन्दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. गंगा दशहरा हिंदू धर्म में एक पवित्र त्योहार है जो भगवान विष्णु के अवतार भगवान परशुराम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. यह माना जाता है कि इस दिन गंगा नदी में स्नान करने और दान करने से पुण्य प्राप्त होता है. दान करना एक पुण्य कर्म माना जाता है और यह ग्रहों की शांति और जीवन में सुख-समृद्धि लाने में मदद करता है.  यह त्यौहार भगवान विष्णु के अवतार भगवान परशुराम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है.  इस दिन गंगा नदी में स्नान करना और दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. गंगा दशहरा 2024 16 जून को मनाया जाएगा. 

Advertisment

दान करने के कुछ नियम

गंगा दशहरा का नाम ही दस पर आधारित है. इसलिए, इस दिन दान में दी जाने वाली वस्तुओं की संख्या भी दस होनी चाहिए. जैसे दस सिक्के, दस फल, दस वस्त्र आदि. गंगा दशहरा के दिन गंगा जल दान करना अत्यंत पुण्य का काम माना जाता है. आप गंगा जल से भरा कलश दान कर सकते हैं या किसी जरूरतमंद व्यक्ति को गंगा जल पिला सकते हैं. अन्न दान भी गंगा दशहरा के दिन अत्यंत शुभ माना जाता है. गेहूं, चावल, दाल, फल आदि दान कर सकते हैं. वस्त्र दान भी गंगा दशहरा के दिन पुण्य का काम माना जाता है. गरीबों और जरूरतमंदों को वस्त्र दान कर सकते हैं. गंगा दशहरा के दिन दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. अपनी राशि के अनुसार आप दान कर सकते हैं.

राशि अनुसार दान

Advertisment

मेष राशि लाल वस्त्र, तांबा, गेहूं, गुड़

वृषभ राशि सफेद वस्त्र, चावल, दही, घी

मिथुन राशि हरे वस्त्र, मोती, दूध, फल

Advertisment

कर्क राशि पीले वस्त्र, सोना, केसर, चना

सिंह राशि लाल वस्त्र, रत्न, शहद, घी

कन्या राशि हरे वस्त्र, पन्ना, हरी सब्जियां, दूध

Advertisment

तुला राशि सफेद वस्त्र, हीरा, चावल, दही

वृश्चिक राशि लाल वस्त्र, मूंगा, लाल मिर्च, तेल

धनु राशि पीले वस्त्र, पुखराज, केला, हल्दी

Advertisment

मकर राशि नीले वस्त्र, नीलम, तिल, उड़द

कुंभ राशि नीले वस्त्र, नीलम, जल, दही

मीन राशि पीले वस्त्र, पीला सोना, मछली, खीर

दान हमेशा स्वच्छ मन और श्रद्धा भाव से करना चाहिए. पहले भगवान से प्रार्थना करें और फिर गरीबों और जरूरतमंदों को ही दान दें. दान में दी जाने वाली वस्तुएं अच्छी गुणवत्ता की होनी चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi गंगा दशहरा Ganga Dussehra daan Ganga Dussehra 2024
Advertisment
Advertisment