Advertisment

Nautapa 2024: नौतपा में दान करें ये चीजें, धन समृद्धि बढ़ने में नहीं लगेगा समय

Nautapa 2024: नौतपा में दान करने का विशेष महत्व माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान किए गए दान से पुण्य प्राप्त होता है और सूर्यदेव की कृपा प्राप्त होती है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Nautapa 2024 Daan Benefits

Nautapa 2024 Daan Benefits( Photo Credit : News Nation)

Nautapa 2024: नौतपा, गर्मी का वो दौर जब सूरज अपनी तीव्रता दिखाता है. ज्योतिष शास्त्र में इस अवधि को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है. नौतपा में दान करने से पुण्य प्राप्त होता है और ग्रहों की शांति होती है. इस समय दान करने से व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. ग्रह शांत होते हैं और व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति के सभी कार्य सिद्ध होते हैं. ऐसा भी माना जाता है जो जातक इन नौ दिनों में दान करता है उसे पुण्य की प्राप्ति होती है और उसकी आत्मा को शांति मिलती है. साल 2024 में नौतपा 24 मई से शुरू हो रहे हैं जो 1 जून तक रहेंगे. इस दौरान सीजन की सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी. आपको नौतपा के दौरान किन चीज़ों का दान करना चाहिए ये भी जान लें. 

Advertisment

नौतपा में दान करें ये चीज़ें

1. नौतपा में जल दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. गरीबों और प्यासे लोगों को जल पिलाने से पुण्य प्राप्त होता है.

2. गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न दान करने से धन-धान्य की वृद्धि होती है.

Advertisment

3. गरीबों और जरूरतमंदों को वस्त्र दान करने से ग्रहों की शांति होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

4. नौतपा में सूरज की तीव्रता से बचने के लिए गरीबों और जरूरतमंदों को छत्र दान करना शुभ माना जाता है.

5. गरीबों और जरूरतमंदों को फल दान करने से रोगों से मुक्ति मिलती है और स्वास्थ्य लाभ होता है.

Advertisment

6. नौतपा में घी का दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. गरीबों और जरूरतमंदों को घी दान करने से ग्रहों की शांति होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

7. नौतपा में दही का दान करना भी शुभ माना जाता है. गरीबों और जरूरतमंदों को दही दान करने से रोगों से मुक्ति मिलती है और स्वास्थ्य लाभ होता है.

8. नौतपा में गुड़ का दान करना भी शुभ माना जाता है. गरीबों और जरूरतमंदों को गुड़ दान करने से ग्रहों की शांति होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

Advertisment

9. नौतपा में तांबे का बर्तन दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. गरीबों और जरूरतमंदों को तांबे का बर्तन दान करने से ग्रहों की शांति होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

10. नौतपा में चांदी का सिक्का दान करना भी शुभ माना जाता है. गरीबों और जरूरतमंदों को चांदी का सिक्का दान करने से ग्रहों की शांति होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

नौतपा में दान करने का सबसे शुभ समय सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद होता है. दान करते समय ध्यान रखें कि स्वच्छ और शुद्ध मन हो, दया और करुणा का भाव रखें. दान में दी जाने वाली वस्तुएं अच्छी गुणवत्ता की होनी चाहिए. नौतपा में दान करने से पुण्य प्राप्त होता है और ग्रहों की शांति होती है. दान करते समय स्वच्छ और शुद्ध मन होना चाहिए. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - Nirjala Ekadashi: कब है निर्जला एकादशी, जानें कथा, तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News nautapa dan Hindu Religion Nautapa 2024 Daan Benefits Jyotish Shastra Nautapa 2024 Date
Advertisment
Advertisment