Advertisment

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर न करें ये 5 काम, लड्डू गोपाल हो जाएंगे नाराज, छा जाएगी कंगाली!

Janmashtami 2024: इस बार जन्माष्टमी का व्रत 26 अगस्त 2024 को रखा जाएगा. इस दिन लड्डू गोपाल की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और व्रत रखा जाता है. लेकिन जन्माष्टमी पर कुछ कार्यों को करने से आपको बचना चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Janmashtami

Janmashtami 2024: भगवान श्रीकृष्ण, विष्णु जी के 9वें अवतार माने जाते हैं. धरती पर पाप का नाश करने के लिए श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. उनका जन्मदिन हर वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी का पावन पर्व 26 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान कृष्ण की विधि-विधान से पूजा की जाती है और उनके जीवन से संबंधित झांकियां निकाली जाती हैं. इस दिन माताएं अपने बच्चों को बाल कृष्ण बनाकर जन्माष्टमी के उत्सव को और भी आनंदित महसूस करती है. जन्माष्टमी पर कृष्ण भक्त व्रत भी रखते हैं और उसका पूर्ण रूप से पालन करते हैं. जन्माष्टमी के दिन हमें अच्छे-अच्छे काम करने चाहिए और सकारात्मक ऊर्जा बनाई रखनी चाहिए. वहीं कुछ ऐसे भी कार्य हैं, जो जन्माष्टमी के दिन वर्जित होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं जन्माष्टमी के दिन कौन से कार्य करने चाहिए और कौन से नहीं. 

Advertisment

जन्माष्टमी 2024 कब?

श्रीकृष्ण ने धरती पर मानव रूप में जन्म लेकर पाप का सर्वनाश किया था. उनका जन्म भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था. इसलिए इसे जन्माष्टमी तिथि के रूप में जाना जाता है. इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा करने से साधक को विशेष कृपा प्राप्त होती हैं. 

जन्माष्टमी पर न करें ये काम 

Advertisment

1. जन्माष्टमी का पर्व बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए कुछ ऐसे काम हैं, जो इस दिन गलती से भी नहीं करने चाहिए. जन्माष्टमी पर्व पर बाल कटवाना, दाढ़ी बनवाना या नाखुन काटना जैसे काम गलती से भी नहीं करने चाहिए. ऐसा करने से ग्रह नक्षत्र बुरा प्रभाव डालते हैं. 

2. जन्माष्टमी पर्व पर काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए और न ही इस दिन भगवान कृष्ण को काले रंग का श्रंगार कराना चाहिए. काले रंग को अशुभ माना जाता है और इससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. 

3. जन्माष्टमी के दिन भूलकर भी तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. ये दिन बहुत पवित्र माना जाता है. इस दिन सात्विक आहार ही करना चाहिए और भगवान कृष्ण की पूजा करते रहना चाहिए. इससे श्रीकृष्ण की कृपा सदा बनी रहती है. इस दिन श्रीकृष्ण को छप्पन भोग लगाना चाहिए. 

Advertisment

4. जन्माष्टमी के दिन तुलसी का पौधा  नहीं तोड़ना चाहिए. तुलसी में माता लक्ष्मी निवास करती हैं. इसलिए ऐसा करने से भगवान नाराज हो जाते हैं. 

जन्माष्टमी पर करें ये काम

1. श्रीकृष्ण को गाय, बछड़े के साथ बहुत लगाव था. इसलिए जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़ों को मारना नहीं चाहिए. इस दिन उन्हें भोजन देने से जन्माष्टमी के दिन बहुत पुण्य प्राप्त होता है. 

Advertisment

2. जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को माखन, मिश्री और दही का भोग जरूर लगाना चाहिए. ये कृष्ण के मनपसंद भोग है. इससे उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

3. जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को बाल रूप मे पूजना चाहिए. ऐसा करने से महिलाओं को अच्छी सन्तान की प्राप्ति होती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Janmashtami 2024 Date Religion News in Hindi Religion Religion News When is Janmashtami 2024 Janmashtami 2024 muhurat
Advertisment
Advertisment