Advertisment

दशहरे के दिन करें हनुमान जी के ये उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी

दशहरे के दिन अगर हनुमान जी के विशेष उपाय किए जाएं तो इसका फल जल्द मिलता है. आपकी हर मनोकामना को पूरी करना वाला हनुमान जी का उपाय क्या है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
remedies of Hanuman ji on the day of Dussehra

Remedies of Hanuman ji on the day of Dussehra ( Photo Credit : news nation)

जय बजरंग बली !! मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है और इस बार मंगलवार के दिन दशहरा आ रहा है. राम नवमी के बाद जो पहला मंगलवार आता है अगर उसमें हनुमान जी के उपाय किए जाएं तो हर मनोकामना पूरी होती है. इसके साथ ही अगर आप श्रीराम भक्त हनुमान की विशेष कृपा अगर अपने किसी विशेष समस्या के समाधान के लिए करना चाहते हैं तो आप उसी समस्या के अनुसार उपाय करें. 

Advertisment

श्रीराम नवमी के अगले दिन दशहरे पर इस बार मंगलवार है, इस वजह से बेहद शुभ योग बना हैं. मंगलवार के दिन अपने घर के पास ही स्थित हनुमानजी के किसी मंदिर में जाएं और हनुमानजी को सिंदूर व चमेली का तेल अर्पित करें और अपनी मनोकामना कहें. इससे हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

मंगलवार को घर में पारद से निर्मित हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित करें. पारद को रसराज कहा जाता है. पारद से बनी हनुमान प्रतिमा की पूजा करने से बिगड़े काम भी बन जाते हैं. पारद से निर्मित हनुमान प्रतिमा को घर में रखने से सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं साथ ही घर का वातावरण भी शुद्ध होता है.

रोज इसकी पूजा करने से किसी भी तरह की बुरी नजर नहीं लगती. किसी को पितृदोष हो तो उसे रोज पारद हनुमान प्रतिमा की पूजा करनी चाहिए. इससे पितृदोष समाप्त हो जाता है.

मंगलवार को दिन तेल, बेसन और उड़द के आटे से बनाई हुई हनुमानजी की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा करके तेल और घी का दीपक जलाएं तथा विधिवत पूजन कर पूआ, मिठाई आदि का भोग लगाएं। इसके बाद 27 पान के पत्ते तथा सुपारी आदि मुख शुद्धि की चीजें लेकर इनका बीड़ा बनाकर हनुमानजी को अर्पित करें. इसके बाद इस मंत्र का जाप करें- मंत्र- नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा। फिर आरती, स्तुति करके अपने इच्छा बताएं और प्रार्थना करके इस मूर्ति को विसर्जित कर दें. इसके बाद किसी जरुरतमंद को भोजन कराकर व दान देकर सम्मान विदा करें. यह उपाय करने से शीघ्र ही आपकी मनोकामना पूरी होगी.

मंगलवार को शाम के समय समीप स्थित किसी ऐसे मंदिर जाएं जहां भगवान श्रीराम व हनुमानजी दोनों की ही प्रतिमा हो. वहां जाकर श्रीराम व हनुमानजी की प्रतिमा के सामने शुद्ध घी के दीपक जलाएं.

इसके बाद वहीं भगवान श्रीराम की प्रतिमा के सामने बैठकर हनुमान चालीसा तथा हनुमान प्रतिमा के सामने बैठकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें. इस उपाय से भगवान श्रीराम व हनुमानजी दोनों की ही कृपा आपको प्राप्त होगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

upay Religion tuesday upay mangalwar ke upay in hindi totke Dussehra 2023 hanuman ji upay
Advertisment
Advertisment