Advertisment

Easter Sunday: ईस्टर के पवित्र अवसर पर आइए जानते हैं प्रभु यीशु के अनमोल विचार

Easter Sunday 2024: ईस्टर संडे पर प्रभु यीशु के अनमोल विचार हमें प्रेरित करते हैं और हमें उनके उपदेशों के माध्यम से जीवन को सजग और प्रेमपूर्ण बनाने की प्रेरणा देते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Easter Sunday 2024 Precious thoughts

Easter Sunday 2024:( Photo Credit : social media)

Easter Sunday 2024: ईस्टर संडे ख्रीश्तीय धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो यीशु मसीह के पुनर्जीवन के उत्सव को मनाता है. यह त्योहार ख्रीश्तीय समुदाय में विशेष महत्व रखता है क्योंकि इसे मान्यता के अनुसार, यीशु को तीन दिनों के बाद मृत्यु के बाद से जीवित पाया गया था. ईस्टर संडे यह संदेश लाता है कि जीवन विजयी है और अंधकार के प्रति प्रकाश की विजय होती है. इस दिन को ख्रीश्तीय धर्म द्वारा प्रेम, उम्मीद, और सजगता के साथ मनाया जाता है, और यह ध्यान में लाता है कि प्रेम और सत्य की शक्ति हमेशा जीतती है. ईस्टर संडे पर प्रभु यीशु के अनमोल विचार हमें प्रेरित करते हैं और हमें उनके उत्तम जीवन और उपदेशों के माध्यम से एक मार्गदर्शन प्रदान करते हैं. उनके विचारों में सम्मान, प्रेम, और सहानुभूति की भावना समाहित होती है. ईस्टर संडे पर, हमें यह याद दिलाया जाता है कि प्रेम और सत्य हमेशा विजयी होते हैं, और हमें उनके मार्ग पर चलकर जीवन को सफल बनाने की प्रेरणा मिलती है. यीशु के अनमोल विचार हमें उनके दीक्षान्त और प्रेम के संदेश को अपने जीवन में अमल में लाने की प्रेरणा देते हैं, जिससे हम अपने आसपास के लोगों के साथ प्रेम, समझौता, और समर्थन का मूल्यांकन कर सकें.

Advertisment

यहाँ कुछ अनमोल विचार दिए गए हैं जो प्रभु यीशु ने साझा किए:

प्रेम: "तुम्हें अपने पड़ोसी से अपने समान प्रेम करना चाहिए." (मत्ती 22:39)

 "जो मुझसे प्रेम करता है, वह मेरे वचन को पालन करेगा; और मेरे पिता उससे प्रेम करेंगे, और हम उसके पास आएंगे, और उसके साथ वास करेंगे." (यूहन्ना 14:23)

करुणा: "धन्य हैं वे जो दीन हैं, क्योंकि स्वर्ग का राज्य उनका है." (मत्ती 5:3)

"जो तुम्हारे गाल पर थप्पड़ मारे, उसे दूसरा भी फेर दे; और जो तेरी जर्सी छीन ले, उससे तेरा चोगा भी न लेना." (लूका 6:29)

Advertisment

क्षमा: "तुम अपने शत्रुओं से प्रेम करो, और उन लोगों के लिए भला करो जो तुमसे घृणा करते हैं." (लूका 6:27)

     "जो तुम्हारे विरुद्ध अपराध करे, उन्हें क्षमा करो. यदि तुम्हारा भाई सात बार भी दिन में तुम्हारे विरुद्ध अपराध करे, और सात बार तुम्हारे पास आकर कहे, 'मुझे क्षमा कर,' तो उसे क्षमा करो." (लूका 17:3-4)

आशा: "संसार में तुम्हें क्लेश होगा, परन्तु ढाढ़स बांधो; मैं ने जगत को जीत लिया है." (यूहन्ना 16:33)

 "मेरे पास अनन्त जीवन है, और मैं उन्हें कभी नष्ट नहीं होने दूंगा, और कोई उन्हें मेरे हाथ से छीन नहीं सकेगा." (यूहन्ना 10:28)

ईस्टर संडे पर, प्रभु यीशु के अनमोल विचारों को अपने जीवन में लागू करने का प्रयास करें. प्रेम, करुणा, क्षमा और आशा का संदेश दुनिया को एक बेहतर स्थान बना सकता है.

Advertisment

यहाँ कुछ अन्य अनमोल विचार दिए गए हैं:

 "तुम्हें मन से, प्राण से और बुद्धि से अपने परमेश्वर यहोवा से प्रेम करना चाहिए." (व्यवस्थाविवरण 6:5)

 "तुम्हें अपने पड़ोसी से अपने समान प्रेम करना चाहिए." (लैव्यव्यवस्था 19:18)

 "जो कोई मेरे पीछे आना चाहता है, वह अपने आप को त्याग करे, और अपना क्रूस उठाए, और मेरे पीछे चले." (मत्ती 16:24)

 "क्योंकि परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम किया कि उस ने अपना एकलौता पुत्र दे दिया, ताकि जो कोई उस पर विश्वास करे, वह नष्ट न हो, परन्तु अनन्त जीवन पाए." (यूहन्ना 3:16)

प्रभु यीशु के अनमोल विचारों पर ध्यान करके, आप एक अधिक प्रेमपूर्ण, दयालु और क्षमाशील व्यक्ति बन सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Easter Day 2024: क्या हैं ईस्टर अंडों का ईसाई धर्म में महत्व, जानें इनका इतिहास और इससे जुड़ी परंपराएं

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Christian festival Religion Religion News Jesus Christ Easter 2024 Easter Sunday 2024 how to celebrate easter easter gifts Easter Sunday 2024 history egg importance in easter
Advertisment
Advertisment