Advertisment

Eid-ul-Fitr 2024 Highlight: देशभर में ईद-उल-फितर का जश्न, मस्जिदों में नमाजियों की उमड़ी भीड़

Eid-ul-Fitr 2024 Highlight: आज पूरे देश में धूमधाम के साथ ईद मनाई जा रही है. मुस्लिम समुदाय के लोग इस त्योहार का इंतजार सालभर से करते हैं. इस दिन लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Eid-ul-Fitr 2024 Highlight

Eid-ul-Fitr 2024 Highlight( Photo Credit : NEWS NATION)

Eid-ul-Fitr 2024 Highlight: आज  देशभर में एकता और भाईचारे का प्रतीक ईद का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. ईद उल फितर मुस्लिम समुदाय का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है. इसे मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. ईद-उल-फितर रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है. रमजान के दौरान, मुसलमान सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं. उसके बाद पूरे एक महीने तक रोजा रखने के बाद उन्हें ईद का चांद का दीदार होता है और फिर ईद पर्व की शुरुआत होती है. ईद के मौके देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में मस्जिद में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है.  मुस्लिम समुदाय के लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाइयां दे रहे हैं. जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर दिल्‍ली तक हर जगह इस त्‍योहार की धूम देखने को मिल रही है. 

Advertisment

ईद उल फितर का महत्व

Advertisment

ईद उल फितर भाईचारे का प्रतिक है. इस दिन मुस्लिम समाज के लोग मस्जिद जाकर नमाज अदा करते हैं और अल्लाह से अमन-चैन की दुआ मांगते हैं. नए कपड़े पहनते हैं, एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाईयां देते हैं. इस दिन मुस्लिम लोगों के घरों में तरह-तरह के  पकवान बनाए जाते हैं जिसमें मीठी सेवई सबसे खास होती है. इसके साथ ही इस दिन ईदी देने की भी परंपरा है. 

ईद उल फितर का संदेश

ईद उल फितर का संदेश त्याग, आत्म-संयम, भाईचारा, समानता, क्षमा और दया है. यह त्योहार याद दिलाता है कि अल्लाह की कृपा और आशीर्वाद के लिए आभारी रहना चाहिए, दूसरों के प्रति दयालु और क्षमाशील होना चाहिए, और समाज में भाईचारा और समानता को बढ़ावा देना चाहिए. 

Advertisment

ईद उल फितर से जुड़ी कुछ खास बातें 

ईद उल फितर का त्योहार दुनिया भर में मुसलमानों द्वारा मनाया जाता है. इस त्योहार की तारीख हर साल चांद के दिखने पर निर्भर करती है. इस दौरान लोग एक-दूसरे के घरों में जाते हैं और खुशियां बांटते हैं. ईद उल फितर एक ऐसा त्यौहार है जो भाईचारा, समानता और सामाजिक न्याय का संदेश देता है. 

ये भी पढ़ें - 

Advertisment

Eid Mubarak Wishes: ऐसे दें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ईद की मुबारकबाद, भेजें ये मैसेज

Eid 2024 Gift Ideas: ईद पर देना चाहते हैं अपनों को तोहफा, ये आइडियाज हो सकते हैं बेस्ट

Source : News Nation Bureau

Eid-ul-Fitr 2024 Eid-ul-Fitr 2024 Highlight Eid Mubarak 2024 ramzan 2024 Eid Celebrating Today eid 2024 eid special 2024
Advertisment
Advertisment