Advertisment

Independence Day 2024: 78वें आजादी के पर्व पर रखा जाएगा एकादशी का व्रत, स्वतंत्रता दिवस पर बनेंगे ये शुभ योग

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के दिन से एकादशी तिथि प्रारंभ हो जाएगी. हालांकि उदयातिथि के कारण पुत्रदा एकादशी का व्रत 16 अगस्त को रखा जाएगा. 

author-image
Inna Khosla
New Update
Ekadashi fast will be observed on the 78th Independence Day

Putrada Ekadashi 2024: इस साल 78वां स्वतंत्रता दिवस बेहद शुभ दिन आ रहा है. 15 अगस्त को पुत्रदा एकादशी है जिसे हिंदू धर्म में बेहद पवित्र दिन माना जाता है. ये दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. ऐसा माना जाता है इस व्रत को करने से पुत्र प्राप्ति और संतान सुख की प्राप्ति होती है. 2024 में पुत्रदा एकादशी के दौरान कुछ खास योगों का निर्माण होने वाला है, जिसने इस व्रत का महत्व और बढ़ जाएगा साथ ही 15 अगस्त के दिन भारत जो संकल्प लेगा वो भी पूरे होंगे. 

Advertisment

2024 में पुत्रदा एकादशी पर कौन से शुभ योग बने?

2024 में पुत्रदा एकादशी के दौरान कौन से शुभ योग बने, यह जानने के लिए हमें उस वर्ष के पंचांग का अध्ययन करना होगा. विभिन्न ज्योतिषीय ग्रंथों और पंचांगों के अनुसार, इस वर्ष पुत्रदा एकादशी के दिन ये शुभ योग बन रहे हैं.

  • अमृत योग: यह योग अत्यंत शुभ माना जाता है. इस योग में किया गया कोई भी कार्य सफल होता है.
  • शुभ योग: यह योग सभी प्रकार के शुभ कार्यों के लिए उत्तम माना जाता है.
  • अभिजित मुहूर्त: यह मुहूर्त दिन का सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है. अभिजीत मुहूर्त 11:58:54 से 12:51:33 तक रहेगा. इस दिन ज्येष्ठा नक्षत्र 12:53:23 तक रहेगा. 
  • 15 अगस्त के दिन वैधृति योग 14:58:00 तक रहेगा. 
Advertisment

शुभ योगों का निर्माण होने से व्रत का फल कई गुना बढ़ जाता है. इन योगों के दौरान की गई पूजा और व्रत अधिक प्रभावी होते हैं. मान्यता है कि इन योगों में किए गए पूजा-पाठ से भगवान विष्णु जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. पुत्रदा एकादशी का व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और पुत्र प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है. 2024 में इस व्रत के दौरान कुछ खास योगों का निर्माण हुआ, जिसने इस व्रत का महत्व और बढ़ा दिया. अगर आपने उस वर्ष पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा था, तो आपने निश्चित रूप से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त की होगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi ekadashi Independence Day 2024 Putrada Ekadashi
Advertisment
Advertisment