Advertisment

Kashi Vishwanath Dham में इस बार सावन में टूटेगा हर कीर्तिमान, डेढ़ करोड़ से अधिक आयेंगे श्रद्धालु

Kashi Vishwanath Dham: सावन महीने में श्री काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों के भीड़ प्रबंधन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Kashi Vishwanath Dham

Kashi Vishwanath Dham( Photo Credit : File Pic)

Kashi Vishwanath Dham:  सावन शुरू होने से पहले काशी विश्वनाथ मंदिर में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सावन में होने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर पांच द्वार बनाए गए हैं. वहीं धाम में काशीद्वार का ट्रायल पूरा हो चुका है. इस बार सावन में डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा पर्यटक के आने का अनुमान है जो एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा ऐसे में हाथरस कांड के बाद श्रद्धालुओं के भारी भीड़ को संभालने के लिए खास रूट मैप तैयार किया गया है.

Advertisment

सावन महीने में श्री काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों के भीड़ प्रबंधन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं. मंदिर न्यास की ओर से सड़क पर श्रद्धालुओं की कतार को कम करना पहली प्राथमिकता में शामिल है. इसके लिए धाम क्षेत्र में जिगजैग बैरिकेडिंग की संख्या बढ़ाई जा रही है. इसके साथ ही ललिता घाट पर बने जर्मन हैंगर में भी जिगजैग बैरिकेडिंग लगाई जाएगी. मंदिर में खास तौर पर सोमवार में भिड़ ज्यादा रहती है और गली में भिड़ नियंत्रण करना चुनौती हैं वहा हम खास प्लान बना रहे हुआ अधिक भीड़ मंदिर के अंदर रहे है यही कोशिश रहेगी ताकि मंदिर के बहार ज्यादा भीड़ न हो. सावन में सिर्फ झांकी दर्शन की व्यवस्था रहेगी बाकी दर्शन बंद रहेगा.

सावन में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास ने खास इंतजाम किया गया है साल 2022 यानी काशी विश्वनाथ धाम के विस्तारीकरण के बाद एक करोड़ से अधिक श्रद्धालु आए थे और साल 2023 में जो की दो साल का सावन था उस समय एक करोड़ तिरसठ लाख श्रद्धालुओं ने यहां दर्शन किया था और इस बार साल 2024 में हमे उम्मीद है की एक महीने के सावन में डेढ़ करोड़ से अधिक श्रद्धालु आयेंगे ऐसे में इस बार खास व्यवस्था की गई है ललिता घाट से ही लाइन की भी व्यवस्था होगी साथ ही पूरे इलाके में नो वेकिल जोन होंगे जो श्रद्धालु असमर्थ है पैदल आने में उनके लिए ई वाहन रहेंगे नि शुल्क रूप से.सावन मास में खास दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं होगी और बाढ़ आने में गंगा द्वार से आगमन प्रतिबंधित रहेगा.

सावन की शुरुआत सोमवार से हो रही है. सोमवार को सबसे अधिक भीड़ दर्शन पूजन के लिए आती है. इसलिए हम सभी का ध्यान भीड़ प्रबंधन पर ज्यादा है. इस बार सड़क पर भक्तों की भीड़ को कम करने का प्रयास किया जाएगा. इसके लिए धाम क्षेत्र में ही बैरिकेडिंग की संख्या बढ़ाई जा रही है. जिगजैग बैरिकेडिंग गंगा द्वार से लेकर पूरे धाम क्षेत्र में लगाया जा रहा है. इसके साथ ही हर साल की तरह ही सावन में झांकी दर्शन का इंतजाम रहेगा. धाम में श्रद्धालुओं के लिए पेयजल का भी जगह-जगह इंतजाम किया जा रहा है. इसके साथ ही जगह-जगह लाइव दर्शन के लिए एलईडी पर गर्भगृह से लाइव प्रसारण किया जाएगा.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Kashi Vishwanath Dham
Advertisment
Advertisment