Advertisment

Swapna Shastra: स्वपन शास्त्र के अनुसार सपने में गिरने का क्या मतलब है ?

Swapna Shastra: गिरने का सपना आना ये किसी भी लिहाज से अशुभ हो सकता है. स्वपन्न शास्त्र में आप सपने में कहां से गिर रहे हैं उसे ध्यान में रखकर ये बताया जाता है कि ये किस ओर संकेत कर रहा है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Swapna Shastra

Swapna Shastra( Photo Credit : freepik.com)

Swapna Shastra: स्वप्न शास्त्र या सपने का विज्ञान, कई तरह के सपनों के अर्थ और उनसे जुड़ी संभावनाओं का अध्ययन करता है. सपने में गिरने का स्वप्न भी इस विज्ञान के अध्ययन में शामिल है. जीवन में होने वाले शुभ और अशुभ संकेत कई बात सपनों में ही मिलते हैं. कुछ घटनाओं में तो ऐसा उदाहरण भी देखने को मिला है कि किसी ने सपने में जो देखा असर ज़िंदगी में उसके साथ वही घटित हो गया. भविष्य में होने वाली कई घटनाओं के संकेत भी सपने में कई बार हमें मिल जाते हैं. तो आपको अगर गिरने का सपना आ रहा है तो इसका क्या मतलब है जानिए. 

Advertisment

सपने में गिरने का अर्थ

सपने में गिरने का अर्थ व्यक्ति के जीवन स्थिति, भावनाएं, चिंताएं और उसके आस-पास के माहौल के हिसाब से अलग हो सकती हैं. यह एक साधारण स्वप्न या दैनिक जीवन में हुए घटनाओं का प्रतिबिम्ब भी हो सकता है जो व्यक्ति के दिमाग में उस समय चल रहे थे. वैज्ञानिक रूप से स्वप्न का विश्लेषण किया जाता है, जो व्यक्ति की मानसिक स्थिति, स्वास्थ्य, भावनाएं, रूचियां, जीवन के परिसर, अनुभवों और संघर्षों से संबंधित हो सकता है. 

ऐसे गिरे तो आती है आर्थिक तंगी

Advertisment

जो लोग सपने में ये देखते हैं कि वो घोड़े से गिर गए हैं दरअसल ऐसा माना जाता है कि ये आने वाले समय में आर्थिक समस्याओं के संकेत हैं. आपके अच्छे खासे चलते काम में कोई अड़चन आ सकती है. 

विपत्ति के संकेत देता है ये सपना

जिन लोगों को ऐसे सपने आते हैं कि वो आसमान से गिर रहे हैं तो ये स्वपन्न शास्त्र में अशउभ सपना माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये कोई विपत्ति का संकेत है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Scary Dreams Remedy: रात को डरावने सपने देखकर जाती है नींद खुल, ये उपाय निकालेंगे आपकी समस्या का हल

आय के साधनों में आती है कमी

अगर आप सपने में ऐसा कुछ देख रहे हैं कि आप पहाड़ से गिर रहे हैं तो ये धनहानि का संकेत हो सकता है. ऐसा भी हो सकता है कि आपकी आय के साधन कम हो जाएं. आप जिस डील का इंतज़ार कर रहे हैं वो ना हो. 

Advertisment

अनजानी जगह से गिरना

कुछ लोग सपने में खुद को अनजानी जगहों से गिरते हुए देखते हैं. ये सपना इस बात का संकेत हो सकता है कि उस व्यक्ति को भविष्य में मुसीबतों का सामना करना पड़ जाए. 

यह भी पढ़ें: Husband Wife In Dream: सपने में पत्नी या पति को देखना बदलाव की तरफ होता है इशारा, रिश्तेदार दिखने के भी हैं गजब संकेत

Advertisment

स्वप्न शास्त्र विज्ञान व्यक्ति के स्वप्न के माध्यम से उसके चेतन और अचेतन मन के अंदर के कई प्रतिबिंबों का विश्लेषण करता है. यह विज्ञान शारीरिक और मानसिक स्तर पर मनुष्य के स्वभाव, भावनाएं, संवेग, चिंताएं और समस्याओं को समझने में मदद कर सकता है. ध्यान दें कि स्वप्न शास्त्र विज्ञान की मान्यताएं और अर्थ भिन्न-भिन्न संस्कृति, समाज, और विचारधाराओं के अनुसार भिन्न हो सकते हैं.

sapna Meanings Of Dreams sapne mein girna swapan sashtra sapne Dream Interpretation Dreams
Advertisment
Advertisment