logo-image
लोकसभा चुनाव

Farsh Par Chipkali Ka Chalna:क्या घर के फर्श पर चलती छिपकली दिलाती है अपार धन ?

Farsh Par Chipkali Ka Chalna: क्या आप जानते हैं कि छिपकली का फर्श पर दिखना शुभ होता है या नहीं. ये आपको धनवान बना सकती है या फिर कंगाल आइए जानते हैं.

Updated on: 28 Jun 2024, 03:40 PM

नई दिल्ली:

Farsh Par Chipkali Ka Chalna: छिपकली को लेकर लोगों के मन में कई तरह की धारणाएं हैं. कुछ इसे शुभ तो कुछ इसे अशुभ मानते हैं. छिपकली का दिखना, छिपकली का गिरना या घर की दीवारों से लेकर छत ररोई की शेल्फ या अलमारी तक में दिखने के कई संकेत हिंदू परंपरा में माने जाते हैं. हिंदू धर्म मेंछिपकली को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है तो जैन धर्म में, छिपकली को अहिंसा का प्रतीक माना जाता है. बौद्ध धर्म में, छिपकली को पुनर्जन्म का प्रतीक मानते हैं और इस्लाम में, छिपकली को अशुभ माना जाता है. कुछ ईसाई मान्यताओं में, छिपकली को ईसा मसीह से जोड़ा जाता है. आप किसी भी धर्म से क्यों ना हों लेकिन छिपकली को लेकर हर किसी की कोई ना कोई धारणा जरूर होती है. आइए जानते हैं कि घर के फर्श पर चलती छिपकली को देखना शुभ होता है या अशुभ.

छिपकली को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. देवी लक्ष्मी धन और समृद्धि की देवी हैं, इसलिए छिपकली को देखना शुभ संकेत माना जाता है. छिपकली को सूर्य देव का प्रिय माना जाता है. सूर्य देव शक्ति और स्वास्थ्य के देवता हैं, इसलिए छिपकली को देखना अच्छे स्वास्थ्य का संकेत माना जाता है. छिपकली को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला प्राणी माना जाता है. यह माना जाता है कि छिपकली घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है और सकारात्मक ऊर्जा लाती है.

अगर आप अपने घर में फर्श पर कभी भी छिपकली को चलता देखते हैं खासकर अगर वो कोई शुभ दिन जैसे कि पूर्णिमा, एकादशी, धनतेरस या कोई बड़ा त्योहार है तो आप घबराएं नहीं. छिपकली को मां लक्ष्मी का प्रतीक मानते हैं और ऐसा माना जाता है कि जिन व्यक्तियों के घर में फर्श पर छिपकली चलती है ऐसे लोगों की किस्मत बदलनी शुरू हो जाती है. इनके घर में अचानक धन का आगमन तेजी से होने लगता है. आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती है और दुख, दर्द या बीमारियां भी चली जाती हैं. 

छिपकली का धार्मिक महत्व आपके विश्वास  पर निर्भर करता है.  आप किसी धर्म का पालन करते हैं,  तो आप उस धर्म की शिक्षाओं के अनुसार छिपकली के बारे में सोच सकते हैं.  लेकिन आप किसी धर्म का पालन नहीं करते हैं,  तो आप छिपकली को केवल एक जीव के रूप में देख सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)