Advertisment

Fastest Growing Religion In The World: दुनिया में सबसे तेजी से फैल रहा है ये धर्म, हर जगह होगा इनका बोलबाला

Fastest Growing Religion In The World: दुनिया में कौन सा धर्म सबसे तेजी से फैल रहा है? अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आइए जानते हैं इसका जवाब.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Fastest Growing Religion In The World

Fastest Growing Religion In The World( Photo Credit : Social Media)

Fastest Growing Religion In The World: समाज में धार्मिक भावनाओं और मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए धर्म का महत्व अत्यधिक है. यह लोगों को आपसी समझ, सहयोग, और समरसता की ओर आग्रहित करता है, जो एक समृद्ध समाज की नींव होती है. धर्म एक व्यापक और गहन अर्थात्मक अनुभव है जो व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह न केवल एक विशेष धार्मिक प्रथा या संस्कृति के बारे में है, बल्कि एक व्यक्ति के नैतिक, आध्यात्मिक, सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन की परिभाषा भी है. धर्म की परिभाषा अलग-अलग संस्कृतियों, धर्मों और दर्शनों में अलग-अलग हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर नैतिकता, ईमानदारी, सद्भावना, ध्यान, सेवा, शांति, और संतोष के माध्यम से अपने जीवन को सार्थक बनाने की प्रेरणा देता है. 

Advertisment

प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, 2020 में, दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहे धर्म थे (Fastest Growing Religion In The World)

इस्लाम: मुस्लिम आबादी 2050 तक 2.2 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा धर्म बना देगा. उच्च जन्म दर और अपेक्षाकृत युवा आबादी के कारण इस्लाम की वृद्धि मुख्य रूप से स्वाभाविक वृद्धि के कारण है.

ईसाई धर्म: ईसाई आबादी 2050 तक 2.4 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. ईसाई धर्म की वृद्धि भी स्वाभाविक वृद्धि और धर्मांतरण के संयोजन के कारण है.

हिंदू धर्म: हिंदू आबादी 2050 तक 1.7 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. हिंदू धर्म की वृद्धि मुख्य रूप से स्वाभाविक वृद्धि के कारण है.

बौद्ध धर्म: बौद्ध आबादी 2050 तक 700 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. बौद्ध धर्म की वृद्धि स्वाभाविक वृद्धि और धर्मांतरण दोनों के कारण है.

यहूदी धर्म: यहूदी आबादी 2050 तक 18 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. यहूदी धर्म की वृद्धि मुख्य रूप से स्वाभाविक वृद्धि के कारण है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अनुमान अनिश्चितता के अधीन हैं और कई कारक भविष्य में धार्मिक जनसंख्या प्रवृत्तियों को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि प्रजनन दर, प्रवासन और धर्मांतरण.

वृद्धि के कई कारक हैं

जन्म दर: ईसाइयों और मुस्लिमों की जन्म दर आमतौर पर अन्य धार्मिक समूहों की तुलना में अधिक होती है.

Advertisment

युवा आबादी: ईसाइयों और मुस्लिमों की आबादी में युवाओं का प्रतिशत अधिक होता है, जो जनसंख्या वृद्धि में योगदान देता है.

धर्म परिवर्तन: कुछ लोग ईसाई धर्म या इस्लाम में परिवर्तित हो रहे हैं, विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका और एशिया में.

धार्मिक विकास जटिल और बहुआयामी है. ये रुझान सभी देशों और क्षेत्रों पर समान रूप से लागू नहीं होते हैं. कुछ क्षेत्रों में, धार्मिक आबादी घट रही है, जबकि अन्य में यह तेजी से बढ़ रही है.

धर्म में संग्रहित नियम, मान्यताएं, और सिद्धांत लोगों को एक आदर्श जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं. इसके अलावा, धर्म लोगों को संजीवनी और परमार्थ की खोज में मदद करता है. यह एक व्यक्ति के जीवन में संतुलन और समृद्धि को प्राप्त करने का माध्यम भी होता है. धर्म व्यक्ति को उच्चतम आदर्शों और मानवता के मूल्यों की प्राप्ति में मदद करता है.प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, ईसाई धर्म और इस्लाम वर्तमान में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहे धर्म हैं (Fastest Growing Religion In The World). 2015 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ईसाइयों की आबादी 2050 तक 2.9 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, जबकि मुस्लिमों की आबादी 2.7 बिलियन होने का अनुमान है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: दुनिया का सबसे पुराना धर्म कौन सा है? हिंदू धर्म कौन से नंबर पर आता है?

Source : News Nation Bureau

Fastest Growing Religion In The World Fastest growing religion
Advertisment