Advertisment

Festival Calendar 2024: नवरात्रि, दशहरा से लेकर करवा चौथ और दीवाली तक जानें कब हैं ये बड़े त्योहार

Upcoming Festival Calendar 2024: भारत में हर साल गणेश चतुर्थी से लेकर नवरात्रि, दशहरा, करवा चौथ दीवाली जैसे महापर्व बेहद धूमधाम से मनाए जाते हैं. इस साल इन त्योहारों की तारीख क्या है नोट कर लें.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Festival Calendar 2024

Festival Calendar 2024

Festival Calendar 2024: भारतीय त्योहारों की एक लंबी और समृद्ध परंपरा है. नवरात्रि से लेकर दीवाली तक कई महत्वपूर्ण त्योहार आते हैं. गणेश चतुर्थी से त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है. जैसे ही गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरा होगा वैसे ही पितृ पक्ष की शुरुआत हो जाएगी, फिर अगले दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू होंगे और उसके बाद दशहरा, करवा चौथ, दीवाली और छठ जैसे कई महापर्व एक के बाद एक आएंगे. साल 2024 में कौन सा त्योहार किस तिथि को पड़ने वाला है और उसका क्या धार्मिक महत्व है आइए जानते हैं. 

Advertisment

शारदीय नवरात्रि (Sharad Navratri)

आश्विन महीने में मां दुर्गा की खास पूजा की जाती है जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. इस साल नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं जो 11 अक्टूबर तक मनाएं जाएंगे.

दशहरा (Dussehra)

नवरात्रि के दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है. इसे रावण पर राम की जीत का प्रतीक, बुराई पर अच्छाई की जीत की तरह लोग सेलिब्रेट करते हैं. 2024 में दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया गया. 

करवा चौथ (Karwa Chauth)

कार्तिक महीने की चौथी तिथि को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए जो व्रत रखते हैं उसे करवा चौथ कहते हैं. इस बार करवा चौथ 19 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

दीपावली (Diwali)

कार्तिक महीने की अमावस्या को दीवाली मनायी जाती है. पांच दिनों के इस पर्व का हिंदू धर्म में खास महत्व होता है. इसके प्रकाश पर्व भी कहा जाता है. 12 नवंबर को इस साल धूमधाम से दीपावली मन को मनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: Shradha calendar 2024: पितृ पक्ष कब से शुरू हो रहा है, यहां जानें श्राद्ध की सभी तिथियां

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: September 2024 Vrat Tyohar List: सितंबर में कब से शुरू हो रहा है गणेश चतुर्थी और महालक्ष्मी व्रत ? यहां देखें सभी व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

Festival calendar 2024 Dussehra shardiya navratri 2024 Karwa Chauth ganesh chaturthi 2024 Diwali 2024
Advertisment