Advertisment

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर बप्पा ला रहे हैं घर? स्थापना से पहले जान लें सही नियम और विधि

Ganesh Chaturthi 2024: 7 सितंबर 2024 से गणपति उत्सव की शुरुआत होने जा रही है. इस दिन भगवान गणेश की मूर्ति घरों और पंडालों में स्थापित की जाती है. ऐसे में जानिए गणपति बप्पा की स्थापना विधि और नियम.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Ganesh Chaturthi 2024/

Ganesh Chaturthi 2024: इस साल गणेश उत्सव की शुरुआत  7 सितंबर 2024 से हो रही है और 17 सितंबर 2024 को अनंत चतुर्दशी के दिन इसका समापन होगा.   यह त्योहार भाद्रपद मास की चतुर्थी तिथि को गणेशजी की पूजा से शुरू होता है. इस दौरान भगवान गणेश की मूर्ति घरों और पंडालों में स्थापित की जाती है और दस दिनों तक भव्य पूजा की जाती है.  दस दिनों तक पूजा के बाद गणेशजी का विसर्जन किया जाता है. लेकिन ज्योतिष की मानें तो  गणेश स्थापना से पहले कुछ नियमों को जान लेना बेहद जरूरी होता है क्योंकि तभी पूजा का फल मिलेगा. ऐसे में आइए ज्योतिष के अनुसार जानते हैं गणेश पूजा करने की सही विधि और नियम के बारे में. 

Advertisment

गणेश पूजा आरंभ विधि पूजा मंत्र

सबसे पहले, पूजा के लिए चुने गए स्थान को अच्छे से साफ कर लें.   उस जगह पर चटाई बिछाएं और एक बर्तन में जल भरें.  हाथ में कुशा और जल लेकर ‘ओम अपवित्र: पवित्रो वा सर्वावस्थां गतोअपी वा। य: स्मरेत पुण्डरीकाक्षं स बाहान्तर: शुचि:।।’ मंत्र का जाप करें.  उसके बाद जल को खुद और पूजा की सभी वस्तुओं पर छिड़कें. फिर तीन बार कुल्ला करें. अब हाथ में जल लेकर इस मंत्र का जाप करें. मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ केशवाय नमः ॐ नारायणाय नमः ॐ माधवाय नमः ॐ हृषीकेशाय नमः' इसके बाद गणेश जी की पूजा शुरू करें. गणेशजी की मूर्ति रखने से पहले नीचे बिन टूटे हुए चावल रखें फिर ऊपर मूर्ति रखें.  

गणपति बप्पा की स्थापना विधि

गणेशजी की मूर्ति को उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करें. इनका मुख उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. मूर्ति को पहले अच्छे से साफ करें और गंगाजल छिड़कें. फिर लाल कपड़ा बिछाकर उस पर अक्षत रखें. मूर्ति को शुद्ध हाथों से स्थापित करें.  गणेशजी को गंगाजल से स्नान कराएं. मूर्ति के पास ऋद्धि-सिद्धि रखें, या सुपारी भी रख सकते हैं. मूर्ति के दाहिनी ओर कलश रखें और उसमें जल भरें.  हाथ में फूल और अक्षत लेकर गणेशजी का ध्यान करें.  उन्हें फल, फूल और मिठाई अर्पित करें.  ‘ॐ गं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करें और पूजा के अंत में गणेशजी की आरती करें.

पूजा के नियम

गणेश मूर्ति को एक बार स्थापित करने के बाद उसे वहां से न हटाएं.  मूर्ति को विसर्जन के समय ही हटाएं.  गणेश स्थापना के बाद, रोज सुबह और शाम पूजा और आरती करें.  भगवान को भोग लगाएं और धूप, दीप दिखाएं.  गणेश उत्सव के दौरान नॉनवेज, शराब, लहसुन और प्याज का सेवन न करें.  इन नियमों और विधियों का पालन कर के आप गणेश उत्सव को खुशी और श्रद्धा के साथ मना सकते हैं. इसके साथ ही गणेशजी आपके घर में सुख-समृद्धि लाएंगे. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News Ganpati Utsav 2024 ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi 2024
Advertisment