Advertisment

Ganesh Mahotsav 2024 Auspicious Sign: गणेश महोत्सव के दौरान सपने में दिखें ये चीजें तो समझें बप्पा हैं आपसे बेहद प्रसन्न

Ganesh Mahotsav 2024 Auspicious Sign: इस साल गणेश महोत्सव 6 सितंबर से शुरू हो रहा है. गणेश चतुर्थी पर सपनों में भगवान गणेश के दर्शन और अन्य शुभ संकेत आपके जीवन में खुशियों, समृद्धि और सुख-शांति की ओर इशारा करते हैं.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Ganesh Mahotsav 2024 Auspicious Sign



Ganesh Mahotsav 2024 Auspicious Sign: गणेश चतुर्थी भगवान गणेश के जन्म का पर्व है. गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी या गणेश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है. यह पर्व विशेष रूप से भगवान गणेश की पूजा और आराधना के लिए मनाया जाता है.  इस साल गणेश महोत्सव 6 सितंबर से शुरू हो रहा है.  इस दौरान भगवान गणेश की पूजा-अर्चना और व्रत का विशेष महत्व है. वहीं स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यदि गणेश महोत्सव के दौरान आपको सपने में भगवान गणेश के दर्शन होते हैं तो यह अत्यंत शुभ संकेत माना जाता है.  इसका अर्थ होता है कि आपकी सभी इच्छाएं जल्द ही पूरी होने वाली हैं.  इसके अलावा यह सपना घर में सुख और समृद्धि आने का भी संकेत देता है. ऐसे में आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही सपनों के बारे में बताते हैं जिन्हें गणेश महोत्सव के दौरान देखना बेहद शुभ माना जाता है. 

Advertisment

1. कलश

स्वप्न शास्त्र के अनुसार,  सपने में जल से भरा हुआ कलश या कोई पूजन कलश देखना बेहद शुभ माना जाता है.  मान्यताओं के अनुसार, कलश धन का प्रतीक होता है और यह सपना आपके जीवन में धन संबंधी समस्याओं के समाधान का संकेत देता है. 

2. दुर्वा अर्पित करना

यदि गणेश उत्सव के दौरान आप सपने में खुद को भगवान गणेश को दुर्वा अर्पित करते हुए देखते हैं तो यह संकेत देता है कि आपके जीवन में जल्द ही सुख और समृद्धि का आगमन होने वाला है. यह सपना गणेश जी की विशेष कृपा को दर्शाता है. 

3. हाथी, चूहा और मंदिर

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में हाथी, चूहा या मंदिर का दिखना भी अत्यंत शुभ माना जाता है.  ये सभी संकेत भगवान गणेश की कृपा और जीवन में आने वाले शुभ समय की ओर इशारा करते हैं. 

गणेश उत्सव के शुभ मुहूर्त

गणेश उत्सव पर भगवान गणेश की स्थापना और पूजा के लिए विशेष शुभ मुहूर्त होते हैं.  हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष गणेश जी की स्थापना का समय 6 सितंबर को सुबह 11:03 बजे से दोपहर 1:34 बजे के बीच है.  इसके अलावा, सुबह की पूजा का समय 7:45 बजे से 9:18 बजे तक और शाम की पूजा का समय 6:37 बजे से 8:04 बजे तक है.  ये सभी समय भगवान गणेश की पूजा के लिए अत्यंत शुभ माने गए हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

 

 

 

Religion News in Hindi Ganesh Mahotsav 2024 Auspicious Sign Religion Religion News auspicious sapna shubh sanket shubh sanket ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi 2024
Advertisment
Advertisment