Advertisment

Garuda Purana ki Baatein: इस पाप के बदले मिलती है ये बड़ी सजा, जाने क्या कहता है गरुड़ पुराण

Garuda Purana ki Baatein: गरुड़ पुराण विष्णु पुराण का ही एक हिस्सा है. आइए जानते हैं की गरुड़ पुराण के अनुसार हमें किस गलती के लिए कौन सी सजा मिलती है.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Garuda Purana ki Baatein

Garuda Purana ki Baatein( Photo Credit : SOCIAL MEDIA )

Garuda Purana ki Baatein: हिन्दू धर्म में धार्मिक ग्रंथों को काफी पवित्र और पूजित माना जाता है. ये ग्रंथ हमारे ऐसे धरोहर है कि व्यक्ति को पग पग पर जीना सीखाते हैं और उनका सही दिशा मे मार्गदर्शन करते हैं. वहीं बात करें हमारे 18 पवित्र ग्रंथों में से एक गरुड़ पुराण की तो वो एक ऐसा पवित्र ग्रंथ है, जिसमें न केवल जीवन के बारे में बल्की इस जीवन के बाद के बारे में भी लिखा गया है. मृत्यु के बाद आत्मा के साथ क्या होता है और किस तरह कर्मों के आधार पर हमें सजा मिलती है ये सब भी गरुड़ पुराण में वर्णित है. गरुड़ पुराण विष्णु पुराण का ही एक हिस्सा है. आइए जानते हैं की गरुड़ पुराण के अनुसार हमें किस गलती के लिए कौन सी सजा मिलती है. 

Advertisment

क्या कहता है गरुड़ पुराण?

मनुष्य अपने जीवन भर में कई अच्छे बुरे कर्म करता है और इसी के आधार पर मृत्यु के बाद आत्मा का लेखा जोखा होता है. जिस व्यक्ति ने अपने जीवन काल में अच्छे कर्म किए और पुण्य कमाया हो उसे स्वर्ग का ऐशो आराम भोगने को मिलता है. तो वहीं जो व्यक्ति अपने जीवन में पापों का घड़ा भरते हैं उन्हें नरक में जाकर अपनी गलतियों का भुगतान करना पड़ता है. इसलिए हमें अपने जीवन का हर काम बिल्कुल संभल कर करना चाहिए. 

इन कर्मों की मिलती है ये सजा 

Advertisment

1. गरुड़ पुराण में वर्णन मिलता है कि जो व्यक्ति हराम की कमाई करता है और दूसरों का शोषण करता है. उसे यमराज द्वारा बहुत कठोर सजा दी जाती है. सजा ऐसी मिलती है कि उसे सहन करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए हमेशा अपनी मेहनत से ही कमाई करनी चाहिए.

2. गरुड़ पुराण कहता है कि हमें हमेशा स्त्रियों का सम्मान करना चाहिए. जो व्यक्ति अपनी काम वासना के लिए स्त्रियों का अपमान करते हैं, उन्हें नर्क में जानवर बनाकर मारा जाता है. 

3. जो व्यक्ति दूसरों की चुगली व निंदा करते हैं और हमेशा दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करते रहते हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक उन्हें नरक की आग में डालकर खूब जलाया जाता है. 

Advertisment

4. जो व्यक्ति पशुओं के साथ दुर्व्यवहार करते हैं और उनके मांस का सेवन करते हैं. उन्हें भी गरुड़ पुराण के मुताबिक नोच-नोच कर सजा दी जाती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.) 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News Garuda Purana ki Baatein Garuda Purana
Advertisment
Advertisment