Advertisment

Gaur Gopal Das: गौर गोपाल दास ने बताया हमेशा कैसे रहें खुश, बस करना होगा ये काम

Gaur Gopal Das: गुरु गौर गोपाल जी को काफी लोग अपना गुरु मानते हैं और उनकी शिक्षा को अपने जीवन में अपनाते हैं. गोपाल दास जी ने जिंदगी में हमेशा खुश रहने के काफी मंत्र बताए हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Gaur Gopal Das.

Gaur Gopal Das: हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में खुश रहना चाहता है, कोई भी तनाव को अपने ऊपर बोझ नहीं बनने देना चाहता. लेकिन जिंदगी में कुछ भी आसानी से नहीं मिलता. हर किसी के हिस्से में सुख और दुख जरूर आते हैं. आजकल के लोग अपने काम की वज़ह से अपना चैन खो चुके हैं, और यही कारण है कि लोगों का झुकाव अध्यात्म की ओर बढ़ रहा है. आज हमारे बीच ऐसे कई आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक है जो लोगों को जिन्दगी में खुश रहने के मंत्र बताते हैं और ऐसे ही एक आध्यात्मिक गुरु और मोटिवेशनल स्पीकर हैं गुरु गौर गोपाल दास जी. गुरु गौर गोपाल जी को काफी लोग अपना गुरु मानते हैं और उनकी शिक्षा को अपने जीवन में अपनाते हैं. गोपाल दास जी ने जिन्दगी में हमेशा खुश रहने के काफी मंत्र बताए हैं, आइए जानते हैं इन मंत्रों के बारे में. 

Advertisment

हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए 

गौर गोपाल दास जी कहते हैं कि कभी भी ये बात मायने नहीं रखती कि कार कैसी है, बल्कि सफर मायने रखता है. वैसे ही फोन नहीं बल्कि बात मायने रखती है. इसलिए हमें हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक रखना चाहिए. जो व्यक्ति सकारात्मक ढंग से जिन्दगी जीता है, वह हमेशा खुश रह सकता है. 

परिस्थितियों को स्वीकार करें 

Advertisment

हमारी जिंदगी हमारे हाथ नहीं होती. कब क्या होगा और किस तरह होगा. इसके बारे में हम नहीं जान सकते. जिंदगी में कई तरह की परेशानियां और परिस्थितियां आती है. लेकिन हम उनसे भाग नहीं सकते. व्यर्थ की चिंता करने के बजाय अगर हम परिस्थितियों को स्वीकार करें तो हम हमेशा खुश रह सकते हैं. गौर गोपाल दास जी भी यही कहते हैं. 

गुरु गौर गोपाल दास जी का मानना है कि जिंदगी में अगर हम खुश रहना चाहते है तो सफलता प्राप्त करनी होगी. और सफल होने के लिए कई प्रयास करने होंगे. हमारी शिद्दत, होंसला और मनोबल हमेशा बरकरार रहने चाहिए. प्रयास करते वक़्त अगर हम गिरते है तो लोग मज़ाक भी बनाते है. लेकिन उस मज़ाक से डरना नहीं चाहिए. ब्लकि अपने लक्ष्य को हमेशा ध्यान मे रखना चाहिए. 

तनाव मुक्त रहें

Advertisment

गुरु जी कहते है कि ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होता, जिसे तनाव न होता हो. बड़े से बड़े साधु संत भी अपनी जिंदगी में तनाव जरूर देखते है. लेकिन सबसे जरूरी बात ये है कि हमें अपने तनाव से डील करना सीखना चाहिए. न कि तनाव के बोझ को अपनी जिंदगी से खेलने देना चाहिए. 

गलतियों से सीखें

गुरु गौर गोपाल कहते हैं कि गलतियां सबसे होती है. लेकिन अगर उन गलतियों को दिल से लेंगे तो हमेशा तकलीफ होगी. इसलिए खुश रहना है तो गलतियों से सिखना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News Gaur Gopal Das
Advertisment
Advertisment