Advertisment

Vastu Tips for Home: घर में हर दिन होते हैं लड़ाई-झगड़े-क्लेश? तो तुरंत करें ये काम और देखें कमाल

Vastu Tips for Happy Home: वास्तु के इन नियमों को अपनाकर न सिर्फ आप धन संपन्न होंगे बल्कि आपके घर और जीवन में खुशहाली और सुख-शांति भी आएगी.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Vastu Tips for Happy Home

Vastu Tips for Happy Home( Photo Credit : social media)

Vastu Tips for Happy Home: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों की चाल और उनकी स्थिति हमारे जीवन पर प्रभाव डाल सकती है.  ग्रहों के अनुकूल प्रभाव से जीवन में सुख-शांति और सफलता प्राप्त होती है, जबकि प्रतिकूल प्रभाव से परेशानियां और बाधाएं आ सकती हैं. आजकल भला कौन नहीं चाहता कि उसके जीवन में कभी भी किसी चीज की दिक्कत न हो और उसे कभी भी पैसों की तंगी का सामना न करना पड़ा. लेकिन बार मेहनत के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिल पाती है. ऐसे में वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में खुशहाली और घर में सुख-शांति ला सकते हैं. तो चलिए जानते हैं घर में सुख-शांति और सफलता के लिए कौन से वास्तु उपाय अपनाने चाहिए.

Advertisment

1. ग्रहों की शांति के लिए

यदि आपके कुंडली में कोई ग्रह दोष है, तो उस ग्रह से संबंधित रत्न धारण करें. ग्रहों की शांति के लिए नवग्रह पूजा, यज्ञ या अनुष्ठान करवाएं. ग्रहों के मंत्रों का जाप करें.

2. वास्तु के अनुसार घर कैसा होना चाहिए?

वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए. पूजा घर ईशान कोण में होना चाहिए. शयनकक्ष दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. रसोईघर अग्नि कोण (दक्षिण-पूर्व) में होना चाहिए. स्नानघर वायव्य कोण में होना चाहिए. घर में खुले स्थान और खिड़कियां रखें. घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें.

3. देवी-देवताओं की पूजा

प्रतिदिन सुबह उठकर सूर्यदेव को जल अर्पित करें. भगवान गणेश की पूजा करें. देवी लक्ष्मी की पूजा करें. शनिवार को शनिदेव की पूजा करें. बुधवार को भगवान विष्णु की पूजा करें.

गुरुवार को भगवान बृहस्पति की पूजा करें. शुक्रवार को देवी मां लक्ष्मी की पूजा करें. मंगलवार को भगवान हनुमान की पूजा करें.

4. अन्य उपाय

प्रतिदिन घर के मुख्य द्वार पर, तुलसी के समीप दीपक जलाएं. तुलसी की पूजा करें. गाय को भोजन करवाएं. दान-पुण्य करें. शास्त्रों में दान-पु्ण्य करना बेहद शुभ माना गया है. वास्तु के नियमों का पालन करें. नकारात्मक विचारों से दूर रहें. सकारात्मक सोच रखें. जरूरतमंदों की मदद करें.

5. पूजा घर में जलाएं दीपक

Advertisment

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर में नियमित रूप से सुबह-शाम घी का दीपक जलाना चाहिए. वास्तु कहता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति आती है और खुशहाली बनी रहती है. वहीं शाम के समय घर के मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाने से नकारात्मकता दूर होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Vastu Tips for Home Religion News in Hindi Religion Religion News vastu shastra vastu tips Ghar ke liye Vastu Shastra
Advertisment