Advertisment

Vastu Tips for Ancestors Photos: घर के मंदिर में पूर्वजों की तस्वीर लगाना कितना सही? जानें ये जरूर नियम

Vastu Tips for Ancestors Photos: ज्योतिषियों की मानें तो अगर आपने अपने घर के मंदिर में पितरों की तस्वीर लगाई है तो उसे तुरंत ही वहां से हटा दें. क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपको गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
vastu tips for ancestors photos

vastu tips for ancestors photos( Photo Credit : NEWS NATION)

Advertisment

Vastu Tips for Ancestors Photos:  कई बार अक्सर ऐसा होता है कि लोग घर के पूर्वजों की तस्वीरें देवी-देवताओं की तस्वीरों के साथ या फिर मंदिर में लगा देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्र में ऐसा करना अशुभ माना गया है? दरअसल, ज्योतिषियों की मानें तो अगर आपने अपने घर के मंदिर में पितरों की तस्वीर लगाई है तो उसे तुरंत ही वहां से हटा दें. क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपको गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है. आइए जानते हैं घर के मंदिर में पितरों की फोटो लगाने से क्या होता है. साथ ही जानिए पितरों की तस्वीर लगाने की सही दिशा क्या है. 

घर के मंदिर में पितरों की फोटो लगाना सही या गलत?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में पितरों की फोटो लगाना शुभ नहीं माना जाता है. यदि आपने अपने घर के मंदिर में पितरों की फोटो लगाते हैं तो इससे आपके जीवन में दुख, बाधाएं बनी रहेगी. इसके साथ ही आपके जीवन में हमेशा मायूसी बनी रहेगी और आपके सभी बनते काम भी बिगड़ते जाएंगे. आपको बता दें कि धार्मिक ग्रंथो इस बारे में बताया गया है कि घर में पितरों  की फोटो कहां लगाना उचित माना जाता है और कहां लगाना सही नहीं रहता.. 

 घर के बेडरूम में न लगाएं पितरों की तस्वीर

इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी पितरों की तस्वीरें घर के बेडरूम, किचन या फिर सीढ़ियों के पास नहीं लगाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे घर में क्लेश बढ़ता है साथ ही इससे पितृ दोष भी लगता है. इसलिए वास्तु कहता है कि आपको अपने पितरों की तस्वीर कभी भी ऐसे जगहों पर नहीं लगानी चाहिए जहां घरवालों की नजरें बार-बार पड़ती हों. क्योंकि इससे मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

 परिवार की फोटो के साथ न लगाएं पितरों की तस्वीर

पितरों की तस्वीर कभी भी परिवार की फोटो के साथ नहीं लगानी चाहिए. वास्तु के अनुसार, घर के जीवित लोगों के साथ पितरों की तस्वीर लगाना अशुभ होता है. मान्यता है कि जिस जीवित व्यक्ति के साथ पितरों की तस्वीर लगी होती है, उनके जीवन पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है. वहीं अगर आपने पितरों की तस्वीर अपने परिवारवालों की फोटो  के साथ लगा रखी है तो इसे भी हटा दें. वास्तु की मानें तो पितरों की तस्वीर घर के जीवित लोगों के साथ लगाना अशुभ माना जाता है. 

इस दिशा में लगाएं पितरों की तस्वीर

आपको बता दें कि पितरों की तस्वीर घर के उत्तर-पूर्व दिशा में गलती से भी लगानी चाहिए. वास्तु में इस दिशा को भगवान की दिशा माना गया है. ऐसे में अगर आप इस दिशा में इनकी तस्वीर लगाते हैं तो इससे देवी-देवता रुष्ट हो सकते हैं.  वास्तु शास्त्र के अनुसार,  पितरों की तस्वीर हमेशा दक्षिण और पश्चिम दिशा में ही लगानी चाहिए.. क्योंकि दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी जाती है इसलिए पितरों की फोटो हमेशा दक्षिण दिशा में ऐसी जगह पर लगाएं जहां आपकी बार-बार नजर ना पड़े.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Religion vastu tips Religion Stories vastu tips for ancestors photo vastu shastra for house
Advertisment
Advertisment