Advertisment

Chinnamasta Jayanti 2024: तंत्र साधना के लिए की जाती है  देवी छिन्नमस्ता की पूजा, अपार धन प्राप्ति के लिए करें ये टोटके

Chinnamasta Jayanti 2024: देवी छिन्नमस्ता की पूजा से अपार धन की प्राप्ति होती है. अगर आप खास दिन में शुभ मुहूर्त में विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करते हैं तो विशेष टोटके करते हैं तो आपको लाभ मिल सकता है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Chinnamasta ke totke

Chinnamasta Jayanti 2024( Photo Credit : News Nation)

Chinnamasta Jayanti 2024: देवी छिन्नमस्ता को दस महाविद्याओं में से एक माना जाता है और तंत्र साधना में उनकी पूजा अत्यधिक प्रभावशाली मानी जाती है. इनकी पूजा करने से साधक को शत्रुओं से सुरक्षा मिलती है. यह पूजा शत्रुओं के दुष्प्रभाव को खत्म करने और साधक को निर्भय बनाने में मदद करती है. इससे साधक को तंत्र शक्ति प्राप्त होती है और वह अपने जीवन में आने वाली तांत्रिक बाधाओं को दूर कर सकता है. छिन्नमस्ता की पूजा साधक के आध्यात्मिक स्तर को बढ़ाती है. जिन लोगों को टोने-टोटके और बुरी शक्तियों से परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उनके लिए यह पूजा अत्यंत लाभकारी होती है. छिन्नमस्ता की पूजा से धन की प्राप्ति और आर्थिक समृद्धि भी होती है. 

Advertisment

1. शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए एक लाल कपड़े में एक चुटकी सिंदूर, एक लौंग और एक काली मिर्च लपेटें. इसे किसी मंगलवार को देवी छिन्नमस्ता के सामने रखें और उनसे प्रार्थना करें कि वे आपके शत्रुओं को परास्त करें. अगले दिन, इस कपड़े को अपने साथ रखें या इसे अपने घर के मुख्य द्वार पर लटका दें.

2. भय और चिंता से मुक्ति पाने के लिए एक नीले कपड़े में एक चुटकी नमक, एक नींबू का टुकड़ा और एक लौंग लपेटें. इसे किसी शनिवार को देवी छिन्नमस्ता के सामने रखें और उनसे प्रार्थना करें कि वे आपको भय और चिंता से मुक्त करें. अगले दिन, इस कपड़े को अपने साथ रखें या इसे अपने घर के शयनकक्ष में लटका दें. 

3. धन प्राप्ति के लिए एक पीले कपड़े में एक चुटकी हल्दी, एक सिक्का और एक लाल मिर्च लपेटें. इसे किसी गुरुवार को देवी छिन्नमस्ता के सामने रखें और उनसे प्रार्थना करें कि वे आपको धन प्राप्ति में मदद करें. अगले दिन, इस कपड़े को अपने साथ रखें या इसे अपने घर के धन स्थान पर रखें. 

4. रोगों से मुक्ति पाने के लिए एक सफेद कपड़े में एक चुटकी कपूर, एक लौंग और एक काली मिर्च लपेटें. इसे किसी बुधवार को देवी छिन्नमस्ता के सामने रखें और उनसे प्रार्थना करें कि वे आपको रोगों से मुक्त करें. अगले दिन, इस कपड़े को अपने साथ रखें या इसे अपने घर के पूजा स्थान पर रखें.

5. शिक्षा और ज्ञान प्राप्ति के लिए एक पीले कपड़े में एक पेन, एक किताब और एक लौंग लपेटें. इसे किसी बुधवार को देवी छिन्नमस्ता के सामने रखें और उनसे प्रार्थना करें कि वे आपको शिक्षा और ज्ञान प्राप्ति में मदद करें. अगले दिन, इस कपड़े को अपने साथ रखें या इसे अपने घर के अध्ययन कक्ष में रखें. 

इन टोटकों के अलावा, आप देवी छिन्नमस्ता की पूजा भी कर सकते हैं और उनसे अपनी मनोकामना व्यक्त कर सकते हैं. टोटके करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप देवी छिन्नमस्ता की भक्ति करें और उनसे शुद्ध मन से प्रार्थना करें. टोटके तभी सफल होते हैं जब आप उनमें विश्वास रखते हैं और उनका पूरे विधि-विधान के साथ पालन करते हैं.  ध्यान रखें कि इन टोटकों का प्रयोग गलत तरीके से करने से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Shani Dev: सूर्योदय के समय करते हैं शनिदेव की पूजा? हो जाएं सावधान, वरना पूरे जीवन...

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi upay totke Chinnamasta ke totke Chinnamasta upay Chinnamasta Jayanti 2024
Advertisment
Advertisment