Advertisment

Grah Dosh Upay 2023 : अगर कुंडली में ग्रहों की स्थिति है अशुभ, तो इन पेड़ों की जड़ से करें ये उपाय

ग्रहों और नक्षत्रों की दशा का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है.

Advertisment
author-image
Aarya Pandey
New Update
Grah Dosh Upay 2023

Grah Dosh Upay 2023( Photo Credit : social media )

Advertisment

Grah Dosh Upay 2023 : ग्रहों और नक्षत्रों की दशा का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. व्यक्ति का स्वास्थ्य, आर्थिक स्थिति उसके ग्रहों की दिशा पर निर्भर करता है. अगर ग्रहों की दशा अच्छी नहीं है, तो व्यक्ति को जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुंडली में इन दोषों को हटाने के लिए लोग कई ज्योतिष उपायों को करता है, कुछ लोग ग्रहों से जुड़े रत्नों को पहनते हैं. अब ऐसे में ग्रह दोष को दूर करने के लिए पेड़ों के जड़ के कुछ उपायों के बारे में बताए गए हैं, जिससे व्यक्ति को नवग्रह के दोषों से मुक्ति मिल जाती है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Adhik Maas 2023: जानें कब से शुरू हो रहा है अधिक मास, घर में सुख-शांति का वास

शास्त्रों में बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य अशुभ प्रभाव दे रहा है, तो रविवार के दिन बेल की जड़ को बांधने की सलाह दी जाती  है. इसे बांधे के लिए सबसे पहले एक लाल कपड़ा लें. अब इसमें बेल की जड़ रख लें. उसके बाद सूर्य मंत्र का जाप करते हुए अपने दाई हाथ पर बांध लें. इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत हो जाती है. 

कुंडली में ग्रहों की स्थिति है कमजोर, तो पेड़ों की जड़ से करें ये उपाय 
1. शास्त्रों में बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्र की स्थिति कमजोर है, तो सफेद कपड़े में खिरनी की जड़ लेकर इसे बांध लें. इससे आपको जरूर लाभ होगा. 
2. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल की स्ठिति अशुभ है, तो मंगलवार के दिन खेर की जड़ लाल पड़े में बांधकर धारण कर लें 
3. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध की स्थिति अशुभ है, तो बुधवार के दिन विधारा के जड़ हरे कपड़ में बाधकर धारण कर लें. इससे आपको जल्द लाभ होगा. 
4. अगर आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति अशुभ है, तो गुरुवार के दिन केले के पेड़ की जड़ को पीले कपड़े में बांधकर रख दें. इससे आपको जल्द लाभ होगा. 
5. अगर आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति कमजोर है, तो शुक्रवार के दिन गूलर के पेड़ की जड़ को सफेद कपड़े में बांधकर रख दें. इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. 
6. अगर आपकी कुंडली में शनि की स्थिति कमजोर है, तो शनिवार के दिन शमी के पेड़ की जड़ को नीले कपड़े में बाध लें. इससे शनि दोष से मुक्ति मिल जाएगी. 
7. केतु के दुष्प्रभाव से बचने के लिए अश्र्वगंधा की जड़ को नीले कपड़े में बांधकर रख दें.  

Advertisment

Shukra Dosh Upay mangal dosh upay Navgrah ke upay Remedies for Navgrah dosh benefits of wearing plant roots गणपत्ती नवग्रह पीड़ा निवारण मंत्र
Advertisment
Advertisment